मनोज जोशी/चंडीगढ़: चंडीगढ़ शहर में फैले इमिग्रेशन ठगों के जाल को तोड़ने में पुलिस अब तक नाकाम साबित हुई है. शहर के अलग-अलग सेक्टरों में दर्जनो की संख्या में ऐसे ठग बैठे हैं जो दो या तीन महीनों तक ऑफिस खोलकर दूर-दराज के अलग-अलग राज्यों के लोगों को ठगते हैं और फिर वहां से फरार हो जाते हैं. पीड़ित संबंधित पुलिस स्टेशन में शिकायत देते हैं, लेकिन पुलिस के पास उस समय तक ठगों का रिकॉर्ड नहीं होता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह ठग नए नाम से किसी और सेक्टर में अड्डा खोलते हैं और फिर ठगी कर फरार हो जाते हैं. यह सिलसिला पिछले कई वर्षों से ऐसे ही चल रहा है. इसमें लोगों का काफी नुकसान होता है. रोजाना दर्जनों पीड़ित लोग ठगी की शिकायत एसएसपी विंडो पर देते हैं. इसी के मद्देनजर गुरुवार को शहर के पुलिस स्टेशन में 6 ठगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ, जिनमें सेक्टर-17 पुलिस स्टेशन में ही 5 एफआईआर दर्ज कराई गईं.


एफआईआर नंबर-1
पहला मामला रोपड़ के अनिकेत की शिकायत पर स्पायर कंसलटेंट के मालिक, स्टाफ सदस्य जिनमें दविंदर सिंह उर्फ जसप्रीत सिंह, युवराज सिंह उर्फ प्रेमजीत सिंह, रमनदीप सिंह ढिल्लों व अन्य के खिलाफ 13.10 लाख की ठगी का मामला दर्ज हुआ है. पीड़िता को स्टडी वीजा पर ऑस्ट्रेलिया भेजना था, लेकिन पैसे लेकर कंपनी बंद कर दी.


ये भी पढे़ं- Tara Devi Temple: शिमला के इस मंदिर में पूरी होती है हर मनोकानमा, स्वर्ग की देवी मां तारा करती हैं वास


एफआईआर नंबर-2
खन्ना लुधियाना निवासी प्रियांशु की शिकायत पर सेक्टर-17 पुलिस स्टेशन में इसी कंसलटेंसी स्फायर के मालिक, दविंदर सिंह उर्फ जसप्रीत सिंह, युवराज सिंह उर्फ प्रेमजीत सिंह, रमनदीप सिंह ढिल्लो और अन्य के खिलाफ 9.62 लाख की ठगी का केस दर्ज हुआ है.


एफआईआर नंबर-3
सेक्टर-17 पुलिस स्टेशन पटियाला निवासी एक महिला की शिकायत पर सेक्टर-17सी में माई इमिग्रेशन सॉल्यूशस कंपनी के ओनर विकास शर्मा व अन्य के खिलाफ 9.71 लाख की ठगी का केस दर्ज किया है. आरोपी विकास और उसके साथियों ने मिलकर 5 जुलाई 2022 से लेकर 19 सितंबर 2022 के बीच पीड़िता की बेटी को कनाडा स्टडी वीजा पर भेजने के नाम पर ठगी की.


ये भी पढे़ं- हिमाचल में 15 मई रहा इस महीने का सबसे गर्म दिन, 27 डिग्री से ऊपर रहा शिमला का तापमान


एफआईआर नंबर-4
इसी कंपनी माई इमिग्रेशन सॉल्यूशस के ओनर विकास शर्मा और अन्य ने रायपुर खुर्द बहलाना के रहने वाले शिकायकर्ता विकास शर्मा से 15.82 लाख रुपयों की ठगी को अंजाम दिया. पीड़ित विकास शर्मा ने बताया कि ठगों ने उन्हें 19 मई 2023 से लेकर 18 दिसंबर 2023 के बीच विदेश में भेजकर और सैट करवाने के नाम पर ठगी की. पैसे वापस मांगने पर धमकियां दी जाती थीं.


एफआईआर नंबर-5
सेक्टर-17 पुलिस स्टेशन ने रोपड़ के गांव लोधीपुर के रहने वाले हरदीप सिंह की शिकायत पर सेक्टर-22 बी में प्लेनेट गाइड ओवरसीज कंसलटेंसी सर्विसिस के गुरविंदर सिंह व अन्य के खिलाफ 9 लाख रुपयों की ठगी का केस दर्ज किया है. पीडित ने शिकायत में बताया कि उक्त आरोपियों ने उसके भाई को इंगलैंड भेजने के नाम पर ठगी की.


सेक्टर- 6 पुलिस स्टेशन भी ठगी का केस दर्ज
इसी तरह सेक्टर-26 पुलिस स्टेशन में भी फेज-2 रामदरबार के रहने वाले सदानंद की शिकायत पर सेक्टर-7 में फ्लाई ओवरसीज के ऑनर और अन्य स्टाफ के खिलाफ साढ़े 82 हजार ठगी का केस दर्ज किया है. शिकायत में सदानंद ने बताया कि 17 अगस्त 2022 से लेकर 13 सितंबर 2023 के बीच चंद दिनों में ही वर्क परमिट पर उसे कुवैत भेजने के नाम पर ठगी की. वापस पैसे मांगने पर धमकाने लगे तो पुलिस को शिकायत दी.


WACTH LIVE TV