Punjab Vidhan Sabha Session, Free Gurbani Telecast news in Hindi today: पंजाब में गुरबानी के मुफ्त प्रसारण को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी राज्य सरकार के बीच लगातार बहस चल रही थी और ऐसे में आज यानी मंगलवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विधानसभा में सिख गुरुद्वारा एक्ट 1925 में एक क्लॉज जोड़ने का प्रस्ताव पेश किया. इसके तहत हर चैनल पर गुरबानी का मुफ्त प्रसारण किया जा सकेगा. गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा द्वारा सिख गुरुद्वारा संशोधन एक्ट 2023 को पास कर दिया गया है.  (Sikh Gurdwara Amednment Act 2023 passed in Punjab Vidhan Sabha news today in Hindi)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि "11 साल हो गए हैं जब से केवल एक चैनल गुरबानी का प्रसारण कर रहा है. सबसे पहले, यदि कोई संगठन संविधान के अनुसार चुनाव नहीं करता है, तो वह कारजकारी नहीं माना जाता है." 


Free Gurbani Telecast news in Hindi: 'दिक्कत क्या है?'  


उन्होंने कहा "किसी चैनल, एसजीपीसी या किसी को भी दिक्कत क्या है क्योंकि मैं किसी एक चैनल को गुरबानी नहीं दे रहा हूं बल्कि सभी चैनलों को गुरबानी दे रहा हूं. बल्कि उस चैनल को भी फायदा होगा कि वो जितना पैसा देते थे वो अब नहीं देना पड़ेगा." 


'वे पैसे कैसे कमाते हैं'


CM भगवंत मान ने कहा, "मैं आपको बताता हूं कि वे (चैनल जो अब तक गुरबानी प्रसारण करता है) पैसे कैसे कमाते हैं। वे कहते हैं कि यह फ्री टू एयर है. नहीं यह नहीं है. अगर यह फ्री टू एयर होता तो दूसरे चैनलों पर क्यों नहीं प्रसारित होता? यह प्रसारित करने के लिए स्वतंत्र नहीं है, यह बौद्धिक संपदा अधिकार है कि केवल मैं ही इस सामग्री का स्वामी हूं. वे मालिक कैसे बने? पैसा कमाने के लिए विज्ञापन जरूरी नहीं है. यदि आप कोई विशेष चैनल चाहते हैं, तो आपको एक पैकेज खरीदना होगा जिसकी कीमत विदेश में $54 है. गुरबानी की वजह से टीआरपी बढ़ती है क्योंकि इसे रोजाना सुबह और शाम दो घंटे देखा जाता है. फिर, लोग उक्त चैनल पर विज्ञापन की तलाश करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी TRP रेटिंग टॉप पर है."  


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आगे कहा कि श्री हरमंदिर साहिब में और नहीं लगेंगे कैमरे बल्कि पहले की तरह ही सीमित होंगे लेकिन फीड सभी को दी जाएगी. 


उन्होंने आगे कहा "हमने एक खंड जोड़ा है कि गुरबानी के प्रसारण से पहले और बाद में कोई विज्ञापन नहीं होगा. जब मैं कह रहा हूं कि यह सबके लिए फ्री होना चाहिए, तो वे कहते हैं कि मैं धार्मिक मसलों में दखल दे रहा हूं. हम जैसे हैं वैसे ही हैं. हम जानते हैं कि हम ईमानदार हैं. हम हालात के हिसाब से दाढ़ी नहीं खोलते." 


यह भी पढ़ें: केंद्र को RDF फंड जारी करना चाहिए, नहीं तो 1 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट खुल ही रहा है: CM भगवंत मान 


सिख गुरुद्वारा संशोधन एक्ट 2023 के 125 (ए) क्लॉज 1 में क्या लिखा है? 


"बोर्ड (SGPC) का यह कर्तव्य होगा कि वह बिना किसी स्क्रीन विज्ञापन, विज्ञापनों, विरूपण के पवित्र गुरबानी का निर्बाध लाइव प्रसारण करके गुरुओं की शिक्षाओं का प्रचार करें. लाइव फीड ऑडियो और ऑडियो के साथ-साथ श्री हरमंदिर साहिब से पवित्र गुरबानी का वीडियो सभी मीडिया घरानों के आउटलेट, प्लेटफॉर्म, चैनल आदि के लिए पूरी दुनिया सहित कहीं भी प्रसारित करने के लिए मुफ्त उपलब्ध है, जो कोई भी इसे प्रसारित करना चाहता है. श्री हरमंदिर साहिब से पवित्र गुरबानी का प्रसारण करने वाला कोई भी व्यक्ति गुरबानी के प्रसारण के कम से कम 30 मिनट पहले और गुरबानी के प्रसारण के 30 मिनट बाद तक कोई विज्ञापन नहीं चलाएगा." (Sikh Gurdwara Amednment Act 2023 passed in Punjab Vidhan Sabha news today in Hindi)


यह भी पढ़ें: इन मूलांक वाले जातकों को आज हो सकता है धन का लाभ, जानिए मूलांक के हिसाब से अपना आज का राशिफल! 


(For more news apart from Punjab Vidhan Sabha Session news in Hindi today, stay tuned to Zee PHH)