पोवित कौर/चंडीगढ़: राजधानी चंडीगढ़ का प्रसिद्ध थिंक-टैंक सुविचार, जिसकी स्थापना पूर्व सेनाध्यक्ष पीवीएसएम, एवीएसएम जनरल वीपी मलिक, पूर्व आईएएस अधिकारी विवेक अत्रे और अन्य समान विचारधारा वाले प्रतिष्ठित नागरिकों ने की थी. ट्राइसिटी 18 नवंबर 2023 को सुबह करीब 10 बजे बनयान ट्री स्कूल, सेक्टर 48 बी चंडीगढ़ में रेजांग ला डे मनाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुविचार के कंवीनर कर्नल (रिटायर्ड) डीएस चीमा ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'रेजांग ला एक ऐसी लड़ाई थी, जिसने हमारी महान सेना के अदम्य और फौलादी साहस, हिम्मत, वीरता और गौरव का एक असाधारण उदाहरण स्थापित किया, जिसे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. मुझे चार्ली कंपनी ऑफ अहीरों के 104 सैनिकों को सलाम करने पर गौरव प्राप्त हुआ है, जिन्होंने कई बाधाओं के बावजूद चीनियों से लड़ाई की और अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए शहीद हो गए. मेजर शैतान सिंह, परमवीर चक्र, भारत के एक महान सपूत थे, जिन्होंने दुश्मन के सामने साहस दिखाया और अपनी मातृभूमि के सम्मान के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया.


ये भी पढ़ें- Paragliding के लिए पैराडाइज साबित होगा नरवाना, ट्रेनिंग स्कूल खोलने की हो रही तैयारी


महान राष्ट्र अपने नायकों को कभी नहीं भूलते और भारत में सशस्त्र बलों के बलिदान का सम्मान करने की परंपरा है. हमारी सशस्त्र सेनाएं कर्तव्य के प्रति समर्पण, नैतिक व्यावसायिकता और मातृभूमि के प्रति प्रेम का उत्कृष्ट उदाहरण हैं. हर एक भारतीय को उन पर गर्व है. एक कृतज्ञ राष्ट्र उनके प्रति कृतज्ञता का ऋणी है.


हम भाग्यशाली हैं कि तीन परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता, ऑनरी कैप्टन (रिटायर्ड) बाना सिंह, ऑनरी कैप्टन (रिटायर्ड) योगेन्द्र सिंह यादव और सूबेदार-मेजर (रिटायर्ड) संजय कुमार अपनी उपस्थिति से रेजांग ला डे स्मरणोत्सव कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे. यह अपनी तरह का पहला आयोजन होगा, जहां तीन जीवित दिग्गज एक साथ एक मंच पर होंगे.


ये भी पढ़ें- Adbhut Himachal: एक ऐसी रहस्यमयी गुफा जो एक समय पर देती थी घी और बर्तन


पंजाब के गवर्नर एवं केंद्र यूटी चंडीगढ़ के एडमिनिस्ट्रेटर ने बड़ी विनम्रता से मुख्य अतिथि बनना स्वीकार कर लिया है. इस कार्यक्रम में प्रशासन, पुलिस, सशस्त्र बल और न्यायपालिका के कई वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है.


WATCH LIVE TV