Paragliding के लिए पैराडाइज साबित होगा नरवाना क्षेत्र, ट्रेनिंग स्कूल खोलने की हो रही तैयारी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1962469

Paragliding के लिए पैराडाइज साबित होगा नरवाना क्षेत्र, ट्रेनिंग स्कूल खोलने की हो रही तैयारी

Paragliding 2023: धर्मशाला के नरवाना में धौलाधार पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है. इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा. इसके साथ ही धर्मशाला को पर्यटन के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स की दिशा में बढ़ावा मिलेगा.  

 

सांकेतिक तस्वीर

संदीप सिंह/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला के नरवाना में धौलाधार पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया है. यह आयोजन एडवेंचर स्पोर्ट्स फेडरेशन की तरफ से करवाया जा रहा है. नरवाना में इस तरह के पहले बड़े आयोजन के बाद लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. पैराग्लाइडिंग एक्सपर्ट्स इस साइट को सबसे सुरक्षित साइट में से एक बता रहे हैं. इसके अलावा यहां पैराग्लाइडिंग सीखने के लिए भी इस साइट को सबसे उपयुक्त बताया जा रहा है. नरवाना में हो रहे धौलाधार पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप में 6 देशों के करीब 70 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं.

धौलाधार पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्री वर्ल्ड कप का आयोजन करवा रहे विधायक सुधीर शर्मा ने कहा कि लोगों में इस आयोजन को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. लोगों के साथ पैराग्लाइडर्स का भी बेहतरीन रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है. सुधीर शर्मा ने कहा कि धर्मशाला को पर्यटन के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए भी यह बेहद महत्वपूर्ण कदम है. यही नहीं, इससे यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे. 

ये भी पढे़ं- Crypto Currency Fraud: हिमाचल प्रदेश में हुआ सबसे बड़ा क्रिप्टो करेंसी फ्रॉड

विधायक सुधीर शर्मा ने कहा कि एक्सपर्ट्स इस साइट को पैराग्लाइडिंग सीखने के लिए पैराडाइज बता रहे हैं. ऐसे में आने वाले समय में यहां पैराग्लाइडिंग सीखने के लिए ट्रेनिंग स्कूल खोलने की भी तैयारी हो रही है. सुधीर शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में वह नरवाना में ही पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप भी आयोजित करवाएंगे.

वहीं, एडवेंचर स्पोर्ट्स फेडरेशन के महासचिव चेतक कंवर ने कहा कि नरवाना में पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप जैसा बड़ा आयोजन विधायक सुधीर शर्मा के प्रयासों से ही संभव हो सका है. इससे पहले सुधीर शर्मा ने ही बीड़ बिलिंग में भी पैराग्लाइडिंग को पहचान दिलाई है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नरवाना का नाम विश्व पटल पर चमकता हुआ नजर आएगा.

ये भी पढे़ं- Dev Uthani Ekadashi 2023: जानें कब मनाई जाएगी देवउठनी एकादशी, क्या है पूजा का समय

वहीं, नरवाना में पैराग्लाइडिंग करने पहुंचे पैराग्लाइडर्स ने कहा कि यह पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे सुरक्षित साइट है. यहां धौलाधार की खूबसूरत वादियों के बीच पैराग्लाइडिंग करना अपने आप में एक अनूठा अनुभव है. यहां टेक ऑफ साइड से लैंडिंग साइट नजर आती है. ऐसे में इसकी सुरक्षा का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में नरवाना पैराग्लाइडिंग साइट बीड़-बिलिंग से भी ऊंचा नाम बनाती हुई नजर आएगी. यहां न केवल पैराग्लाइडिंग का शौक रखने वाले युवा पैराग्लाइडिंग सीख सकते हैं, बल्कि यह यहां के लोगों के लिए भी रोजगार का एक बड़ा साधन बनने वाला है.

WATCH LIVE TV

Trending news