Ahoi Ashtami 2024 Kab hai: हर साल कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाता है. इस दिन माताएं अपनी संतान की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं. खासतौर पर ये व्रत उत्तर प्रदेश में रखा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, इस दिन अहोई माता और भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही रात को तारों को अर्घ्य देने का बाद व्रत का पारण किया जाता है. वहीं, इस खबर में जानिए इस साल अहोई अष्टमी कब है. साथ ही जानें पूजा का  शुभ मुहूर्त. 


Mandi News: जमीनी विवाद के चलते देवर-भाभी में हाथापाई, महिला के कपड़े फटे! मामला दर्ज


कब है अहोई अष्टमी
कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 24 अक्टूबर को सुबह 01 बजकर 08 मिनट पर हो रही है. वहीं, इसका समापन 25 अक्तूबर को सुबह 01 बजकर 58 मिनट पर होगा. ऐसे में इस साल महिलाएं अहोई अष्टमी का व्रत 24 अक्टूबर दिन गुरुवार को रखेंगी. 


अहोई अष्टमी की पूजा विधि
जानकारी के अनुसार, आपको अहोई अष्टमी पर सुबह उठकर सबसे पहले स्नान करना चाहिए. इसके बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनें. वहीं, शाम को पूजा मुहूर्त में अहोई माता का चित्र बनाएं या फिर कैलेंडर भी लगा सकते हैं. इसके साथ ही विधि विधान से माता की पूजा करें और कुमकुम लगाएं और फूल माला आदि चीजें अर्पित करें. वहीं 
व्रत की कथा पढ़ें फिर देसी घी का दीपक जलाकर अहोई माता की भक्तिभाव से आरती करें. साथ ही फल, मिठाई का माता को भोग लगाएं और रात को तारों को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करें.


Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.