Holi 2023 Confirm Date: होली और दिवाली साल के दो सबसे बड़े त्योहार हैं, जिनका सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. होली (Holi 2023) आने में अब कुछ ही समय बाकी रह गया है. एक महीने बाद होली (Holi time) पर्व मनाया जाएगा. ऐसे में लोग अभी से इसकी तैयारियों में लग गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है होली?
हिंदू कैलेडर के हिसाब से कोई भी त्योहार दो दिन पड़ते हैं. यह तो सभी को मालूम होता है कि कोई भी फेस्टिवल किस महीने और किस दिन है, लेकिन इस चीज में लोग हमेशा कंफ्यूज रहते हैं कि उस त्योहार को किस दिन मनाया जाए. ठीक ऐसे ही अब लोग होली को लेकर भी दुविधा में हैं कि होली का त्योहार 7 तारीख को है या फिर 8 मार्च को है.  


कब है होली का त्योहार?
गौरतलब है कि होली का पर्व फाल्गुन मास में आता है और 6 फरवरी फाल्गुन महीने की शुरुआत से हो चुकी है. इसी माह की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाएगा. पूर्णिमा तिथि से ठीक 8 दिन पहले होलिकाष्टक लग जाते हैं. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य करने पर रोक होती है. अष्टक खत्म होने के बाद होलिका दहन होता है और अलगे दिन रंग वाली होती है, जिसे छोटी होली कहा जाता है. बता दें, इस साल 7 मार्च को होलिका दहन है और 8 मार्च को रंग खेला जाएगा.


यह है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचांग के अनुसार, होलिका दहन 7 मार्च मंगलवार को किया जाना है. होलिका दहन का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 28 मिनट से रात 8 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. इस दिन सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर भद्रा नक्षत्र लग जाएगा. 


यह है होलिका दहन की मान्यता
वहीं, अगर होलिका दहन की विधि की बात की जाए तो इसके लिए उपले और लकडियां शुभ मानी जाती हैं. होलिका दहन के समय उसमें उपले और गेहूं की बाल डाल जाती हैं. मान्याता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रहे सभी संकट दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख समृद्धि होती है. 


WATCH LIVE TV