Karwa Chauth Sargi: हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है.  इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती हैं. वहीं, रात को चांद के दीदार के साथ महिलाएं पूजा करके अपने व्रत को खोलती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, करवा चौथ व्रत की शुरुआत सरगी के साथ होती है. सरगी सास अपनी बहू को देती हैं. इसमें कई चीजें शामिल होती है. सरगी की थाली में मिठाई, फल, मेवे और खीर आदि चीजें शामिल होती हैं. साथ ही इस सरगी को सास का बहू के लिए एक आशीर्वाद माना जाता है. हालांकि, सरगी खाने का एक समय और मुहूर्त होता है. ऐसे में इस खबर में जानिए क्या है सरगी खाने का सही समय. 


बता दें, इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा. करवा चौथ व्रत शुरू करने से पहले सरगी खाई जाती है. सरगी सूर्योदय से पहले दी जाती है. ऐसे में आप करवा चौथ में सूर्योदय से करीब 2 घंटे पहले सरगी खा लें. जानकारी के लिए बता दें, करवा चौथ के दिन सूर्योदय का समय सुबह 6 बजकर 25 मिनट है.


सरगी की थाली में क्या रखें?
आपको बता दें, सरगी की थाली में फलों का विशेष महत्‍व होता है. माना जाता है कि फलों की मिठास के जरिए सास अपनी बहू को उसके जीवन में मिठास बने रहते हैं. साथ ही फलों में पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से आप पूरे दिन बिना पानी पिए व्रत रख सकती हैं. इसके अलावा मिठाइयों के बिना हमारे सभी त्‍योहार अधूरे माने जाते हैं. इसलिए सरगी की थाली में मिठाइयां रखना बेहद शुभ होता है. साथ ही श्रृंगार का सामान भी सास अपनी बहू को देती है. 


करवा चौथ पूजा 
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार करवाचौथ 20 अक्टूबर को सुबह 6.40 पर शुरू होगा और अगले दिन 21 अक्टूबर को सुबह 4.16 पर खत्म हो जाएगा. ऐसे में करवाचौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) 20 अक्टूबर को ही रखा जाएगा.  वहीं, पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 5.46 से लेकर 7.02 तक रहेगा और चंद्रोदय का समय 7.54 के आसपास रहेगा.