Makar Sankranti 2023 Date and Shubh Muhurat: जैसे पिछले साल के अंत में कुछ त्यौहारों की तारीखों को लेकर उलझन बनी हुई थी, ठीक उसी तरह वैसी ही उलझन इस बार मकर संक्रांति 2023 की शुभ तिथि को लेकर भी बनी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ लोगों का यह मानना है कि इस बार मकर संक्रांति के त्यौहार की तिथि 14 जनवरी है और वहीं कुछ लोगों के अनुसार शुभ तिथि 15 जनवरी बताई जा रही है. 


Makar Sankranti 2023 Date and Shubh Muhurat: जानें क्या है इस साल मकर संक्रांति 2023 का शुभ मुहूर्त और तिथि


मकर संक्रांति एक हिंदू धर्म का त्यौहार है जो उत्तरायण, माघी या केवल संक्रांति के रूप में भी जाना जाता है. यह त्यौहार भगवान सूर्य को समर्पित है. आपको बता दें कि इस साल मकर संक्रांति की तारीख को लेकर लोग काफी उलझन में हैं. 


इस बारे में ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक मालवीय ने लोगों की संतुष्टि के लिए यह स्पष्ट किया है कि मकर संक्रांति का पर्व इस साल किस दिन मनाया जाएगा और साथ ही मकर संक्रांति पर शनि और राहु के दोष से बचने के उपाए भी बताये हैं. 


ज्योतिषाचार्य ने बताया कि इस साल मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा क्योंकि पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रह 14 जनवरी को धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेगा इसलिए रविवार 15 जनवरी को सुबह उदिया तिथि में मकर संक्रांति के पर्व को मनाया जाएगा. सूर्यदेव का मकर राशि में प्रवेश 14 जनवरी की रात 08:43 मिनट पर होगा इसलिए उदयातिथि के अनुसार अगले दिन 15 जनवरी 2023 को मकर संक्राति मनाई जाएगी. ṭ


यह भी पढ़ें: Rashifal: वृश्चिक तुला कन्या राशि वाले जातक जानें अपना आज का राशिफल


जानें राहु-शनि दोष से बचने के उपाय 


शास्त्रों के मुताबिक उड़द दाल का ṭसंबंध शनि देव से माना जाता है और कहा जाता है कि शनि दोष से निवृत्ति के लिए मकर संक्रांति के दिन उड़द दाल की खिचड़ी का दान अवश्य ही करना चाहिए. ऐसा करने से निश्चित ही शनि दोष दूर होता है. साथ ही मकर संक्रांति के दिन कंबल का दान करना भी बहुत शुभ और लाभदायी माना जाता है.


यह भी पढ़ें: Happy Lohri 2023: 13 जनवरी को लोहड़ी, जानें क्या है इस पर्व का महत्व और कहानी