Navratri Vrat Food: इस साल 15 अक्टूबर 2023 से नवरात्र की शुरुआत हो रही है, जिन्हें 'शारदीय नवरात्र' कहा जाता है. नवरात्र के नौ दिन तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान कई भक्त नौ दिन तक उपवास भी करते हैं. इनमें से कुछ भक्त निर्जला उपवास करते हैं तो कुछ फल और अन्य खाद्य सामाग्री का सेवन कर उपवास करते हैं, लेकिन अक्सर लोग इस चीज को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. ऐसे में हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप व्रत के दौरान क्या खाएं और ना खाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुट्टू का आटा
नवरात्रि में व्रत के दौरान कुट्टू का आटा काफी ज्यादा खाया जाता है. यह ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन से भरपूर अनाज होता है. व्रत के दौरान लोग इसके पकोड़े, पूड़ी और रोटी बनाकर खाते हैं. इसके अलावा आप सिंघाड़े के आटे से पराठें बनाकर खा सकते हैं.  


साबूदाना
नवरात्रि में उपवास के दौरान आप साबूदाना की अलग-अलग रेसिपि बनाकर खा सकते हैं. आप साबूदाना की खीर या साबूदाना की खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से बॉडी को एनर्जी भी मिलती है.


ये भी पढ़ें- Maa Shailputri Puja Vidihi: नवरात्र के पहले दिन इस विधि से करें मां शैलपुत्री की पूजा, भरपूर बरसेगी मां की कृपा


फल और ड्राइ फ्रूट
अगर आप व्रत के दौरान कुट्टू का आटा, साबूदाना या कोई भी मार्केट में मिलने वाली चीज नहीं खाते हैं तो आप फलों में केला, सेब या पपीता खा सकते हैं. इसके अलावा ड्राई फ्रूट में अखरोट, बादाम, मुनक्का का सेवन कर सकते हैं. 


लिक्विड के रूप में इन पदार्थों का करें सेवन
इनके अलावा आप लिक्विड के रूप में दूध, चाय, दही और लस्सी का सेवन कर सकते हैं. इनसे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 


ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: यहां जानें कब से हो रही शारदीय नवरात्र की शुरुआत, क्या है घटस्थापना का शुभ मुहूर्त


व्रत के दौरान आप पेठे की मिठाई, गाजर या लौकी का हल्वा, लौकी की बर्फी, उबले हुए आलू, आलू के टिप्स भी खा सकते हैं. बता दें, आप व्रत के दौरान गाजर, पालक, चुकंदर और पका हुआ सीताफल भी खा सकते हैं. 
  
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)


WATCH LIVE TV