Sawan 2023 Special, Nangal's Someshwar Shiv Temple news in Hindi: नंगल के पास के गांव स्वामीपुर बाग के प्राचीन सोमेश्वर महादेव शिव मंदिर में शिव भक्त भोलेनाथ की पूजा करने के लिए मंदिरों में पहुंच रहे हैं. इस मंदिर का निर्माण स्वयं पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान किया था और इस स्थान पर शिव परिवार पिंडी रूप में विराजमान है. देश भर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस बार सावन का महीना दो महीने का होगा, जिसमें आठ सोमवार आएंगे और ऐसा संयोग 19 साल बाद हो रहा है. यहां शिव परिवार चार अलग-अलग शिवलिंगों के रूप में स्थित है. यह मंदिर पंजाब और हिमाचल की सीमा और सतलुज नदी के तट और शिवालिया की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित है. 


सावन के सोमवार को शिव भक्त भगवान शिव की पूजा करने के लिए शिव मंदिरों में पहुंच रहे हैं और ऐसे में आइए जानते हैं इस प्राचीन सोमेश्वर महादेव मंदिर के बारे में कुछ ख़ास बातें. 


यह भी पढ़ें: Mulank Weekly Rashifal July 17-23: नये बदलाव के बन रहे योग, मूलांक के हिसाब से जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल!


गौरतलब है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों द्वारा अपने अज्ञातवास के दौरान किया गया था. इस मंदिर में भगवान शिव और उनका पूरा परिवार पिंडी के रूप में विराजमान है जिनमें से सबसे बड़ा शिवलिंग शिव शंकर भोलेनाथ का है, दूसरा शिवलिंग कार्तिकेय जी का है, तीसरा शिवलिंग श्री गणेश जी का है और चौथा शिवलिंग माता पार्वती का है. 


आपको बता दें कि ऐसी मान्यताएं हैं कि यहां पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ऐसे में लोग लगातार यहां सोमवार को पूजा करने के लिए आते हैं ताकि उनकी मनोकामनाएं पूरी हो सकें.  


यह भी पढ़ें:  Chandigarh News: चंडीगढ़ में सुधर रहे हालात, खोला गया किशनगढ़ का पुल 


(For more news apart from Sawan 2023 Special, Nangal's Someshwar Shiv Temple news in Hindi, stay tuned to Zee PHH)