Sawan Somvar 2022: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. सप्ताह का पहला दिन शिव जी को समर्पित होता है. इस दिन भोलेनाथ का व्रत भी रखा जाता है. इतना ही नहीं साल में एक महीना ऐसा भी है जो पूरी तरह भगवान शिव को समर्पित होता है और हर शिव भक्त के लिए बेहद खास है. जी हां हम बात कर रहे हैं सावन के सोमवार की. सावन का हर सोमवार बेहद खास होता है. ऐसे में खास बात यह है कि कुछ ही समय बाद सावन के सोमवार शुरू होने वाले हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Petrol diesel price: रविवार को तेल के दाम में मिली राहत, जानें आज की ताजा कीमत


इस बार होंगे पांच सोमवार
बता दें, सावन के सोमवार का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है. कहा जाता है कि इस महीने में भोलेनाथ की आराधना करने से हर मनोकामना पूरी होती है. खास बात यह है कि इस साल 2022 में चार नहीं बल्कि पांच सोमवार हैं. ऐसे में हर शिव भक्त के लिए यह अच्छी बात है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन का महीना साल का पांचवां महीना होता है. इस महीने में मौसम भी काफी सुहावना होता है. 


इस दिन से शुरू होंगे सावन के सोमवार
हर साल सावन का महीना पूर्णिमा तिथि से शुरू होता है. इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होगा और सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा. सावन का महीना 14 जुलाई को शुरू होकर 12 अगस्त तक रहेगा. माना जाता है कि सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है. ऐसे में इस महीने में विधि-विधान से शिव जी की पूजा-आराधना कर उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है. इस महीने में भोलेनाथ पर जल और धतूरा चढ़ाने का विशेष महत्व होता है. 


WATCH LIVE TV