Sharad Purnima 2024 Date and Time: हिंदू धर्म में हर साल आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को शरद पूर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में शरद पूर्णिमा को बहुत खास माना जाता है. इस दिन चंद्रमा पूरी तरह चमकता है. वहीं इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि शरद पूर्णिमा पर पूजा करने से घर में सौभाग्य, धन और समृद्धि आती है. साथ ही इस रात की चांदनी में खीर खाने से स्वास्थ्य लाभ होता है.  वहीं, इस दिन मंदिर में आपको दर्शन करना चाहिए.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा तिथि के दिन पूजा-पाठ, स्नान-दान इत्यादि करने से विशेष लाभ होता है. 


Karwa Chauth 2024 पर क्या है सरगी का महत्व, जानें सरगी खाने का सही समय और शुभ मुहूर्त


धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शरद पूर्णिमा के दिन पूजा करने से व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इस खबर में जानिए इस साल कब है शरद पूर्णिमा और पूजा का शुभ मुहूर्त. बता दें, आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 16 अक्टूबर रात 08.40 पर शुरू होगी और इस तिथि का समापन 17 अक्टूबर शाम 04.55 पर हो जाएगा. वहीं, शरद पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ चंद्र देव की भी उपासना की जाती है. इसलिए इस साल शरद पूर्णिमा व्रत 16 अक्टूबर 2024, बुधवार के दिन किया जाएगा. 


शरद पूर्णिमा 2024 पर चांद निकले का समय
जानकारी के अनुसार, शरद पूर्णिमा के दिन चंद्र उदय शाम 05.05 पर होगा और चंद्र देव की उपासना प्रदोष काल में कर सकते हैं.


Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.