Vaishakh Month Importace: हिंदू कैंलेंडर के अनुसार, आज 24 अप्रैल 2024 से वैशाख महीने की शुरुआत हो गई है. इस महीने का समापन 23 मई 2024 को होगा. इस महीने को माधव मास भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस माह में भगवान श्री कृष्ण के माधव रूप की पूजा की जाती है. धार्मिक दृष्टि से इस महीने का शास्त्रों में विशेष महत्व माना गया है. स्कंदपुराण में भी इस वैशाख मास को बाकी महीनों से उत्तम माना गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्याऊ लगवाने से प्रसन्न होते हैं सभी देवी-देवता
मान्यताओं के अनुसार, वैशाख महीने में सभी देवी-देवता जल में वास करते हैं. ऐसे में इस महीने जल दान और गंगा स्नान करना अच्छा होता है. मांगलिक कार्यों के लिए भी यह महीना फलदायी होता है. कहा जाता है कि इस महीने में जो व्यक्ति प्याऊ लगवाता है उससे सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं. 


ये भी देखें- Devi Chitralekha Interview: लव और लिव इन रिलेशनशिप पर देवी चित्रलेखा ने युवाओं को दिया संदेश


वैशाख महीने में इन वस्तुओं का करें दान
वैशाख महीने में प्यासे को पिलाने से ब्रह्मा, विष्णु और शिव प्रसन्न होते हैं. ऐसा करने से कुंडली में गुरु और सूर्य भी मजबूत होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. मान्यताओं के अनुसार, वैशाख महीने में सूर्योदय से पहले स्नान कर विधिवत भगवान विष्णु की पूजा कर उनकी कृपा प्राप्त होती है. इस महीने में जल, कपड़े, सत्तू, हवा के लिए पंखे, फलदान समेत उन वस्तुओं का दान करना अच्छा होता है जो गर्मी से बचाव करें. बता दें, इस माह में अधिक से अधिक धार्मिक कार्य करने चाहिए. जितना संभव हो जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए. 


ये भी पढ़ें- Weekly Rashifal: आपके लिए कैसा रहेगा अप्रैल माह का आखिरी सप्ताह, जानें वीकली राशिफल


इष्ट देव की करें पूजा
सूर्योदय से पहले जागकर स्नान कर लें. इसके बाद अपने इष्ट देव का ध्यान कर और उन्हें स्नान कराएं. साथ ही उन्हें नए वस्त्र पहनाकर उनका श्रृंगार  करें. इतना करने के बाद उनके सामने धूप-दीप जलाकर आरती करें और उनका भोग लगाएं. 


 


WATCH LIVE TV