Mohammed Siraj: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की मैदान पर उत्कृष्टता को मैदान के बाहर भी पहचान मिली है, क्योंकि इस तेज गेंदबाज ने शुक्रवार को तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (DGP) को रिपोर्ट करने के बाद आधिकारिक तौर पर पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के रूप में कार्यभार संभाला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिराज, जिन्होंने भारत के लिए 89 मैच खेले हैं और इस साल की शुरुआत में टी 20 विश्व कप ट्रॉफी भी जीती है, को तेलंगाना सरकार द्वारा यह सम्मान दिया गया.



भारतीय तेज गेंदबाज यह सम्मान पाने वाले एकमात्र एथलीट नहीं हैं, जुलाई में तेलंगाना सरकार ने क्रिकेटर के साथ-साथ दो बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज निखत जरीन के लिए उनके संबंधित खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना करते हुए ग्रुप-1 नौकरियों की घोषणा की थी.


सिराज आगे भी भारतीय क्रिकेट टीम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखेंगे.


राज्य के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी की घोषणा के बाद, राज्य सरकार ने नियुक्तियों को सुविधाजनक बनाने के लिए तेलंगाना (सार्वजनिक सेवाओं में नियुक्तियों का विनियमन और स्टाफ पैटर्न और वेतन संरचना का युक्तिकरण) अधिनियम, 1994 में संशोधन किया.


मोहम्मद सिराज के बारे में
मोहम्मद सिराज, जिनका जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था, एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो अपने दाएं हाथ की तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. एक साधारण परिवार में पले-बढ़े, उनके पिता एक ऑटो-रिक्शा चालक थे, सिराज ने 19 साल की उम्र में क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया, जबकि उन्होंने 16 साल की उम्र में टेनिस बॉल से गेंदबाजी शुरू की थी. अपने पहले मैच में, उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन में अपने चाचा की टीम के लिए 9 विकेट लिए.


मोहम्मद सिराज भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए खेलते हैं.


उन्होंने भारत की 2023 एशिया कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, फाइनल में 6/21 का स्कोर बनाया और प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार जीता. वह 2024 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे. सिराज ने आईपीएल में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जिसमें 2020 में लगातार दो मेडन ओवर फेंकने की ऐतिहासिक उपलब्धि भी शामिल है.


सिराज को आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ के दौरान देखा गया था, जहाँ उन्होंने दोनों टेस्ट खेले और 4 विकेट चटकाए, जिससे भारत को मेहमान टीम का क्लीन स्वीप करने में मदद मिली.


भारत और बांग्लादेश के बीच टी-20 सीरीज में सिराह को आराम दिया गया है, जबकि अर्शदीप सिंह और मयंक यादव जैसे युवा खिलाड़ियों ने उनकी जगह ली है.