Paris Paralympics 2024: पैरालंपिक गेम्स 2024 का आयोजन 28 अगस्त से 8 सितंबर तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले हैं. हाल ही में पेरिस ओलंपिक का आयोजन हुआ था जिसका प्रसारण जियोसिनेमा पर देखा गया था. अब बताया जा रहा है कि पैरालंपिक गेम्स की लाइव-स्ट्रीम बह जियोसिनेमा ही करेगा. जियोसिनेमा पर इवेंट के लाइव कवरेज के अलावा, स्पोर्ट्स18 टीवी नेटवर्क 12-दिवसीय इवेंट के डेली हाइलाइट्स भी दिखाएगा. बताते चलें वायाकॉम 18 के सभी प्लेटफॉर्म्स पर पेरिस ओलंपिक को 17 करोड़ से अधिक दर्शकों ने 1500 करोड़ मिनट से अधिक देखा था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायाकॉम18 के स्पोर्ट्स हेड ऑफ मार्केटिंग दमयंत सिंह ने कहा, "हमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पैरा-एथलीटों की प्रेरक कहानियों को प्रस्तुत करने पर बेहद खुशी है. "पैरालंपिक खेलों की प्रस्तुति के साथ ओलंपिक आंदोलन की भावना को आगे बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.“ 
 
पैरालंपिक में भाग लेने वाले पैरा-एथलीट
84 पैरा-एथलीटों के साथ, भारत पैरालंपिक खेलों में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेज रहा है. 12 खेलों में भाग लेने वाले भारत के चार पैरा-एथलीट अपने अपने गेम के चैंपियन हैं. इनमें सुमित अंतिल (पुरुष भाला फेंक F64), कृष्णा नागर (पुरुष बैडमिंटन एकल SH6), मनीष नरवाल (पुरुष शूटिंग 50 मीटर पिस्टल SH1) और अवनी लेखरा (महिला 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग स्टैंडिंग SH1) शामिल हैं.


टोक्यो पैरालंपिक ​2020
भारतीय दल में विश्व की नंबर 1 महिला एकल SH6 खिलाड़ी निथ्या श्री सुमति सिवन भी शामिल हैं. टोक्यो 2020 भारत के लिए सबसे सफल पैरालिंपिक था जिसमें भारतीय एथलीटों ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य सहित रिकॉर्ड 19 पदक जीते थे. जिसमें लेखरा पैरालिंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. 


पेरिस पैरालंपिक 2024 लाइव-स्ट्रीम
दर्शक आज रात भारतीय समयानुसार 11:30 बजे उद्घाटन समारोह और 29 अगस्त दोपहर 12 बजे से पैरालंपिक गेम्स पेरिस 2024 का सीधा प्रसारण JioCinema पर देख सकेंगे.