विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला में स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ नैनादेवी मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने माता रानी के दर्शन कर नववर्ष की शुरुआत की. नववर्ष के उपलक्ष्य पर मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए सुबह दो बजे ही खोल दिए गए. सुबह की आरती के बाद से ही पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा सहित देशभर से श्रद्धालुओं का जमावड़ा मां नैनादेवी के दरबार में पहुंचना शुरू हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नववर्ष के उपलक्ष्य पर श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा अर्चना की. साथ ही प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर अपने परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की. इस खास अवसर पर पंजाब और हरियाणा की समाजसेवी संस्थाओं द्वारा भंडारों का भी आयोजन किया गया, जिनमें श्रद्धालुओं को कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन परोसे जा रहे हैं. इसके साथ ही सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मंदिर में एक्स सर्विस मैन, होमगार्ड के जवान और पुलिस के जवान तैनात हैं जो श्रद्धालुओं को लाइनों में ही माता रानी के दर्शनों के लिए भेज रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: फरवरी 2024 में भूतपूर्व सैनिक जंतर-मंतर पर करेंगे अनशन


मेला अधिकारी धर्मपाल ने कहा कि मंदिर न्यास और जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है. नव वर्ष के पहले दिन भारी संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दर्शन कर अपने घरों को वापस लौट रहे हैं, वहीं मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर का कहना है कि मंदिर न्यास द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए और श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए उन्हें लाइनों में ही माता रानी के दर्शन के लिए भेजा जा रहा है ताकि सुव्यवस्था कायम है.


ये भी पढ़ें- HP Cabinet: साल के पहले दिन हिमाचल में हुई मंत्रिमंडल की बैठक, CM ने लिए अहम फैसले


गौरतलब है कि शक्तिपीठ नैनादेवी मंदिर में तीन दिवसीय नववर्ष मेले का आयोजन किया गया था, जिसका आज समापन हो गया है, वहीं इस मेले के दौरान रोजाना देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नैनादेवी के दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की है.


WATCH LIVE TV