देवेंद्र वर्मा/नाहन: हिमाचल प्रदेश में जिला मुख्यालय नाहन स्थित 200 वर्षों से अधिक पुराने ऐतिहासिक एवं प्राचीन कालीस्थान तालाब की जल्द ही तस्वीर बदलने जा रही है. अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत 2) के अंतर्गत तालाब का रख-रखाव करने के साथ-साथ सौंदर्यीकरण किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

21 लाख रुपए किए जाएंग खर्च
इस कार्य पर करीब 21 लाख रुपए का बजट खर्च किया जा रहा है. पहले चरण में तालाब में जमी गाद को निकाला जाएगा ताकि पानी को स्वच्छ किया जा सके. यह तालाब पिछले काफी लंबे अरसे से अनदेखी का शिकार हो रहा है. नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार तोमर ने बताया कि ऐतिहासिक काली स्थान तालाब रियासतकालीन समय का बना हुआ है. मौजूदा समय में ठीक नहीं है. ऐसे में नगर परिषद द्वारा इसके जीर्णोद्धार के लिए योजना तैयार की गई है.


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: हिमाचल कांग्रेस में शामिल हुए AAP नेता अनिल मनकोटिया


टैंडर हुआ आवंटित 
उन्होंने कहा कि 21 लाख रुपए की लागत से अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन 2 के अंतर्गत प्राचीन कालीस्थान तालाब का रख-रखाव व सौंदर्यीकरण किया जाना है, जिसका टैंडर भी आवंटित हो चुका है. तालाब के घाट सहित यहां कई रख-रखाव व सौंदर्यीकरण के कार्य किए जाएंगे.


तालाब के आस-पास बैंच किए जाएंगे स्थापित 
उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए तालाब के आस-पास बैंच स्थापित किए जाएंगे. चारों तरफ सुंदर लाइट्स लगवाई जाएंगी, ताकि शाम के समय तालाब की सुंदरता देखते ही बन सके. पीने के पानी की व्यवस्था होगी. तालाब के घाट का भी सौंदर्यीकरण होगा. खस्ताहाल हो चुकी तालाब की रिटेनिंग एवं बाउंडरी वॉल का रख-रखाव किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- घुमारवीं स्थित गांधी चौक में बनी दुकानों के पीछे संदिग्ध हालत में मिला शव


नगर परिषद ने तैयार की एक विस्तृत योजना 
पिछले लंबे समय से लोग भी लगातार तालाब के जीर्णोद्धार की मांग करते आ रहे थे. लिहाजा तालाब की स्थिति को सुधारने के लिए नगर परिषद ने एक विस्तृत योजना तैयार की.


WATCH LIVE TV