Baba Siddique Murder: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और अजित पवार की पार्टी एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई. घटना शनिवार 12 अक्टूबर की रात करीब 9:30 बजे की है. बाबा सिद्दीकी पर मुंबई के बांद्रा में उनके बेटे के ऑफिस के सामने हमला हुआ था. इसके बाद उन्हें लीलावती अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उन्हें मर्त घोषित कर दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं आरोपी?
हरियाणा के 23 वर्षीय गुरमेल बलजीत सिंह और यूपी के 19 वर्षीय धर्मराज राजेश कश्यप की पहचान पुलिस द्वारा पकड़े गए दो संदिग्धों के रूप में की गई है. तीसरा संदिग्ध आरोपी शूटर यूपी का शिवकुमार गौतम बताया जा रहा है जो अभी फरार है.


बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जांच में क्या आया सामने-10 पॉइंट में जाने 
1. एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने आरोपी धर्मराज कश्यप का अस्थिकरण परीक्षण कराया. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि परीक्षण से पुष्टि हुई है कि कश्यप नाबालिग नहीं है. 


2. गिरफ्तार संदिग्धों की पहचान हरियाणा के गुरमेल बलजीत सिंह (23) और उत्तर प्रदेश के धर्मराज राजेश कश्यप (19) के रूप में हुई है. गोलीबारी के दौरान घटनास्थल पर मौजूद तीसरा साथी भागने में सफल रहा और अभी फरार है. 


3. आधिकारिक बयान के अनुसार, अपराध शाखा की टीम ने आरोपी को अदालत में पेश किया, जहां धर्मराज कश्यप के वकील ने तर्क दिया कि उनका मुवक्किल नाबालिग है. 


4. एक अधिकारी ने बताया कि अवकाश पीठ ने रविवार को धर्मराज कश्यप के अस्थिकरण परीक्षण का आदेश दिया, जिससे पुष्टि हुई कि वह नाबालिग नहीं है. इसके बाद कश्यप को अदालत में पेश किया गया और 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. 


5. पुलिस सूत्रों ने खुलासा किया है कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या का चौथा संदिग्ध जालंधर, पंजाब का रहने वाला है. उसकी पहचान मोहम्मद जीशान अख्तर के रूप में हुई है, जो कथित तौर पर शूटरों के लिए हैंडलर के रूप में काम करता था और उन्हें बाहर से निर्देश देता था. 


6. जब सिद्दीकी को गोली मारी गई, तब अख्तर कथित तौर पर बंदूकधारियों को अपने स्थान के बारे में वास्तविक समय की जानकारी दे रहा था. उसने उनके लिए एक कमरा किराए पर लेने सहित रसद सहायता की भी व्यवस्था की. सूत्रों के अनुसार, गोलीबारी की घटना के बाद अख्तर भाग गया और माना जाता है कि वह अभी भी मुंबई में छिपा हुआ है. उसे पकड़ने के लिए कई पुलिस टीमें तैनात की गई हैं. 


7. देर शाम को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पुणे से 28 वर्षीय प्रवीण लोनकर को गिरफ्तार किया. वह निर्मल नगर गोलीबारी मामले से जुड़े शुभम लोनकर का भाई है. आधिकारिक बयान के अनुसार, दोनों भाइयों ने सिद्दीकी की हत्या की साजिश रची और धर्मराज कश्यप और शिवकुमार गौतम को साजिश में शामिल किया.


8. मुंबई पुलिस वर्तमान में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े एक सदस्य के एक वायरल सोशल मीडिया पोस्ट की जांच कर रही है, जो बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेता है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "हमने वायरल सोशल मीडिया पोस्ट देखी है; हम इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि कर रहे हैं."


9. मुंबई के एक प्रमुख मुस्लिम नेता बाबा सिद्दीकी के सलमान खान, शाहरुख खान और संजय दत्त सहित कई बॉलीवुड हस्तियों के साथ अच्छे संबंध थे।


10. मुंबई में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या से राजनीतिक हंगामा मच गया है। कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था के पूरी तरह ध्वस्त होने का दावा किया है। यहां अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं।


हत्याकांड मास्टरमाइंड जीशान अख्तर
पुलिस रिपोर्ट्स के मुतबिक बताया जा रहा है कि पंजाब के जालंधर का मोहम्मद जीशान अख्तर बाबा सिद्दीकी के हत्याकांड का मास्टरमाइंड है. जीशान ने सिद्दीकी के बारे में पूरी जानकरी हमलावरों  को दी थी. जीशान को 2022 में पटियाला जेल में कैद किया गया था, जहां उसकी मुलाकात लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्यों से हुई जिन्होंने उसे बाबा सिद्दीकी की हत्या करने की निर्देश दिए. जुलाई 2024 में जेल से बहार आने के बाद वह शूटरों से मिला और हत्या की पूरी प्लानिंग की.