Delhi Air Quality: दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को लगातार चौथे दिन सुबह खराब श्रेणी में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यह जानकारी दी.  दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 277 दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बेहद खराब तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है. 



मौसम विभाग के अनुसार, सुबह न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक है. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत दर्ज की गयी. हालांकि, दिल्ली में आसमान साफ ​​रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. 


बता दें, राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान पर काम कर रही है.
इस बीच दिल्ली में लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी है. गुरुवार को कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खराब श्रेणी में पहुंच गया.


जानकारी के अनुसार, अलीपुर में एक्यूआई 261 दर्ज किया गया है. अशोक विहार में 261, द्वारका सेक्टर-8 में 339, मुंडका में 370, पटपड़गंज में 322 दर्ज किया गया है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच लोगों ने चेहरे पर मास्क लगाया हुआ है. वहीं, कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. इसलिए भी मास्क लगाकर घूमना पड़ रहा है. 


बता दें, कि हाल ही में दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने कहा था करीब तीन माह के बाद वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंची है. इसे देखते हुए ग्रैप-1 लागू कर दिया गया है. वहीं, दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और गोपाल राय ने दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की थी.


इस बैठक के बाद बताया गया था कि धूल प्रदूषण रोकने के लिए 99 टीमें निर्माण स्थलों का निरीक्षण करेंगी, जिसमें पीडब्ल्यूडी से 200, एमसीडी से 30, एनसीआरटीसी 14 और डीएमआरसी से 80 एंटी स्मॉग गन की तैनाती की जाएगी. दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वह पटाखे न जलाए, कहीं पर भी प्रदूषण होता पाएं तो ग्रीन दिल्ली एप पर सूचना दें.