चंडीगढ़- गर्मियां आते ही लोग ठंडे खाने पीने की चीजों को तरसते हैं. गर्मी से राहत पाने के लिए वे अक्सर फ्रिज का ठंडा पानी पीने लगते हैं. दूसरी ओर, यह पानी किसी के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई लोग गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की बोतलों को रेफ्रिजरेटर या वाटर कूलर में स्टोर करते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, ठंडा पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, खासकर जब मौसम सर्दी से गर्मी में बदल जाता है. गर्मी के महीनों में ठंडा पानी पीने के कुछ हानिकारक प्रभावों को जानने के लिए पढ़ें.


ग्रीष्मकाल में बर्फ-ठंडा पानी पीने के दुष्प्रभाव:
गले में संक्रमण: अत्यधिक ठंडा पानी पीने से गले में खराश और नाक बंद होने की संभावना बढ़ जाती है. विशेष रूप से भोजन के बाद ठंडा पानी पीने से अतिरिक्त बलगम बनता है जो श्वसन पथ में बनता है और विभिन्न प्रकार के सूजन संबंधी संक्रमणों के संपर्क में आता है, इसलिए कोशिश करें कि जितना हो सके ठंडा पानी पीने से बचें.


हृदय गति को धीमा करता है: ठंडा पानी भी हृदय गति को कम करने में मददगार साबित हुआ है. जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो ठंडा तापमान तंत्रिका को सक्रिय कर देता है, जिससे आपकी हृदय गति धीमी हो जाती है.


पाचन में गड़बड़ी: अत्यधिक ठंडा पानी पीने से रक्त वाहिकाओं का संकुचन हो सकता है जो बदले में पाचन को परेशान करता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंडे पानी के कारण पेट सिकुड़ जाता है, जिससे खाने के बाद पाचन क्रिया अधिक कठिन हो जाती है. ठंडे पानी से पाचन तंत्र जल्दी प्रभावित होता है.


वजन कम करना मुश्किल: ठंडा पानी आपके शरीर में जमा फैट को बर्न करना मुश्किल बना देता है, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ठंडे पानी से दूर रहें.


टूथ सेंसिटिविटी: ठंडा पानी पीने से दांतों की संवेदनशीलता जैसे दांतों की समस्या हो सकती है, जिससे चबाना या पीना मुश्किल हो जाता है. यह अनुशंसा की जाती है कि आप किसी भी समस्या से बचने के लिए अधिकांश समय सामान्य कमरे के तापमान का पानी पीने की कोशिश करें.