Eating Disorder: क्या आप भी परफेक्ट बॉडी पाने के चक्कर में कभी ज्यादा खाने लग जाते है या फिर डाइटिंग के चलते खाना बहुत कम खाते है. ऐसे खाने की आदतें कई बार बीमारियों का रूप ले लेती है जिसे ईटिंग डिसऑर्डर कहा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

What is Eating Disorder
यह एक तरह का मेंटल डिसऑर्डर होता है, जिसमें व्यक्ति कभी तो जरूरत से भी ज्यादा खाने लग जाता है तो कभी बहुत ही कम. इतना कम कि उसकी बॉडी दुबली पतली दिखने लग जाती है.



Reasons Of Eating Disorder 
ईटिंग डिसऑर्डर एक साइकोलॉजिकल कंडीशन है जो कि अधिक खाने, मोटापे के कारण कम खाने और प्रॉपर बॉडी शेप पाने की चाहत और अनहेल्‍दी ईटिंग हैबिट के कारण होती है. मानसिक रोगों की एक प्रमुख वजह ईटिंग डिसऑर्डर हो सकती है. 


ये भी पढ़े:  Yoga Asanas For Period Pain: ये योगासन करने से मिल सकती है पीरियड्स के दर्द से राहत, जानें यहां

Symptoms Of Eating Disorder


- नींद न आना
-  बालों का झड़ना
-  थकावट
- चक्‍कर 
-  उल्‍टी 
- वेट लॉस
- दूसरों के सामने खाने से शर्माना
- कॉन्‍सटीपेशन (कब्ज)
-  अधिक भूख लगना
- खाना न खाना
- पीरियड्स न आना जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है.


Types Of Eating Disorder

टिंग डिसऑर्डर के प्रकार : 
. एनोरेक्सिया नर्वोसा
. बुलिमिया नर्वोसा
. बिंज ईटिंग डिसऑर्डर
. पिका
. रुमिनेशन डिसऑर्डर
.  एवॉइडेंट फूड इंटेक डिसऑर्डर
.  नाइट ईटिंग सिन्‍ड्रोम



Anorexia Nervosa
एनोरेक्सिया नर्वोसा एक खाने का विकार और एक गंभीर मानसिक बीमारी है जिसमें शरीर का वजन बढ़ने के डर से आप खाना कम कर देते है. एनोरेक्सिया नर्वोसा से पीड़ित लोग अक्सर खुद को भारी या बड़ा समझते हैं, जबकि उनका वजन बहुत कम होता है. 


bulimia nervosa
बुलिमिया एक गंभीर, जीवन के लिए ख़तरा पैदा करने वाला खाने का विकार है. बुलिमिया से पीड़ित लोग बहुत ज़्यादा खाना शुरू कर देते हैं. इसका मतलब है कि लोगों को अपने खाने पर नियंत्रण खो दिया महसूस होने लगता है. वे एक बार में ही बहुत ज़्यादा खाना खा लेते है.



 


binge eating disorder
बिंज ईटिंग डिसऑर्डर एक ऐसी बीमारी है जिसमें आप कम समय में बहुत सारा खाना खाना शुरू कर देते है. बिंज ईटिंग डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति को लगता है कि वह कितना भी खाएं उसपर उनका कोई नियंत्रण नहीं है. एक ही समय में, एक ही परिस्थिति में, दूसरों की तुलना में ज़्यादा खाना खाया जा सकता है.


Pica
यह एक खाने का विकार है जिसके कारण व्यक्ति को खाने के अलावा अन्य चीजें खाने की इच्छा होती है, जैसे पेंट के टुकड़े, गंदगी, कागज आदि. गर्भवती महिलाओं में पिका का एक रूप हो सकता है. आयरन और जिंक की कमी पिका की लालसा को बड़ती है. 


ये भी पढ़े: Heatwave Se Kaise Bache: लू लगने के बाद क्या करें क्या न करें

Night eating syndrome
नाइट ईटिंग सिंड्रोम एक प्रकार का खाने का विकार है, जिसमें आपको रात के खाने के बाद खाना खाने के लिए सप्ताह के दौरान रात में कम से कम 2 बार जागना पड़ता हो.


(महक दीप की रिपोर्ट)