Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश मे विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियां तेज हो गई हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को हिमाचल चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. बता दें, हिमाचल की 68 विधानसभा सीटो पर एक ही दिन 12 नवंबर को चुनाव होंगे. इसके साथ ही 8 दिसंबर को मतगणना होगी. वहीं, 12 दिसंबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी माहौल गरमाया हुआ है. चुनावी माहौल के बीच राज्य में बड़े नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. 13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना गए थे जहां उन्होंने प्रदेश को देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दी थी. राजनीतिक पार्टियां भी एक-एक कर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर रही हैं. 


इसी बीच चुनाव आयोग की प्रेस कान्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव को लेकर हमारे में मन में कई बड़े लक्ष्य हैं. चुनाव आयोग पूरी तरह निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए गाइडलाइन बनाते समय नए वोटर्स के साथ-साथ बुजुर्ग और ट्रांसजेंडर मतदाताओं का भी ध्यान रखा गया है.  


हिमाचल चुनाव में कोविड प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही बुजुर्गों वोटर्स के लिए राहत भरी खबर है. 2022 के विधानसभा चुनाव में 80 वर्ष ज्यादा की आयु वाले वोटर घर बैठे ही मतदान कर सकेंगे.  


चुनाव आयोग की ओर से कहा गया कि हिमाचल प्रदेश में कुल 55 लाख वोटर हैं, जिनमें 27 लाख 80 हजार पुरुष जबकि 27 लाख 27 हजार महिला वोटर शामिल हैं. इसके अलावा 1.22 लाख मतदाता ऐसे हैं, जिनकी उम्र 80 से ऊपर है जबकि 100 से ज्यादा की उम्र वाले 1184 वोटर हैं.  


WATCH LIVE TV