नूरपुर/भूषण शर्मा: हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया है. इस साल 2023 का रिजल्ट कुछ खास नहीं रहा है. हर बार के मुकाबले इस बार का रिजल्ट काफी कम रहा है. ऐसे में प्रदेश की सुक्खू सरकार सरकारी स्कूल में गिरे करीब साढ़े 14 प्रतिशत के परिणामों को लेकर गंभीर नजर आ रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

12वीं के बाद 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी कम
हालांकि 12वीं क्लास के नतीजे घोषित होने के बाद कम रिजल्ट आने पर हिमाचल कांग्रेस नेताओं ने इसे पूर्व की जयराम सरकार की कमियों का नतीजा बताया था, लेकिन अब 10वीं क्लास का रिजल्ट भी कम आने पर सुक्खू सरकार पूर्व सरकार को कोसने के बजाय इस पर गंभीर दिखाई पड़ रही है. 


ये भी पढे़ें- HPBOSE 10th Result: हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया 10वीं कक्षा का परिणाम, ऐसे करें चेक


ये हो सकती है रिजल्ट प्रतिशत कम होने की वजह 
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में गिरते रिजल्ट प्रतिशत में सुधार लाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे, जिन स्कूलों में बेहतर परिणाम आए हैं उनमें शिक्षकों और बच्चों को सम्मानित कर प्रेरित करने के साथ दूसरे स्कूलों के लिए उदाहरण बनाने की दिशा में भी काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लिबरल मार्क्स न देने के लिए की गई सख्ती भी इसकी एक वजह हो सकती है, लेकिन ये गुणवत्ता युक्त शिक्षा के लिए जरूरी है.


टॉप करने वाले स्कूल और स्टूडेंट्स को किया जाएगा सम्मानित
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के बाद इस बार के नतीजों पर बात की जाए तो इसे पॉजिटिव तरीके से देखा जा रहा है. उन्होनें कहा कि टॉप 10 में 8 स्थान सरकारी स्कूल के बच्चों ने हासिल किए हैं उन्होंने कहा कि इस बारे में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भी चर्चा की गई है, जिन सरकारी स्कूलों ने टॉप 10 में जगह बनाई है या फिर जिनका परिणाम अच्छा रहा है उन स्कूलों के अध्यापकों को प्रोत्साहित किया जाएगा और टॉप करने वाले बच्चों को भी सम्मानित किया जाएगा ताकि संबंधित स्कूलों में सकारात्मक संदेश जाए. इससे दूसरे स्कूलों के बच्चों व अध्यापकों को भी प्रेरणा मिलेगी. इसी के साथ जो भी कमियां रही हैं उन्हें आगे भविष्य में सुधारने का प्रयास किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- HPBOSE दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम हुआ घोषित, टॉप-2 में बेटियों ने मारी बाजी


ये रहा साल 2022 का परिणाम
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 79.4 प्रतिशत रहा था. बता दें, 1,05,369 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी. इनमें से 83,418 विद्यार्थी परीक्षा में पास हुए हैं जबकि 13,335 विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है. वहीं, 8,139 विद्यार्थी परीक्षा में फेल हुए है. वहीं, अगर साल 2022 की बात की जाए तो इस वर्ष 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 93.90 प्रतिशत रहा था जो कि इस बार के मुकाबले 14.5 प्रतिशत कम रहा है.


WATCH LIVE TV