अरविंदर सिंह/हमीरपुर: देश में आए दिन बढ़ रहे प्रदूषण और तेल की कीमतों में हो रहे इजाफे को देखते हुए अब हिमाचल प्रदेश में भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चलाने का काम शुरू हो गया है. प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार ने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाने को लेकर इनके चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाने का काम शुरू कर दिया है. हमीरपुर स्थित एचआरटीसी की वर्कशॉप में भी अब जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए स्टेशन बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. इस स्टेशन को तैयार करने पर करीब डेढ़ लाख करोड रुपये का खर्च आएगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Himachal: हमीरपुर में ट्रक ऑपरेटर्स ने किया धरना प्रदर्शन, अडानी ग्रुप पर लगाया आरोप


जरूरत के हिसाब से बढ़ाई जाएगी चार्जिंग स्टेशन की कैपेसिटी
हालांकि चार्जिंग स्टेशन पर लगने वाले इलेक्ट्रिक कंपोनेंट को लेकर अलग से बजट तैयाक किया जाएगा. हमीरपुर जिला में बसों को चार्ज करने वाला यह पहला  इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन होगा, जिससे पहले फेज में 1 दिन में करीब 50 इलेक्ट्रिक बसों को आसानी से चार्ज किया जा सकेगा. हालांकि इसके बाद जरूरत के हिसाब से इस स्टेशन की कैपेसिटी भी बढ़ाई जाएगी. 


ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने सभी चुनावी वायदों को पूरा करने का दिलाया भरोसा


110 लोकल रूटों पर चलाई जाएंगी इलेक्ट्रिक बसें 
प्रदेश सरकार द्वारा इलेक्ट्रिकल वाहनों के इस्तेमाल पर जोर देने के बाद एचआरटीसी अब हमीरपुर में लोकल रूटों पर भी इलेक्ट्रिकल बसें चलाने की योजना तैयार कर रही है ताकि डीजल के खर्च को बचाया जा सके. हमीरपुर जिला में इस समय 110 लोकल रूट हैं. इन सभी को इलेक्ट्रिक बस सुविधा के साथ जोड़ने की योजना को आने वाले समय में अमलीजामा पहनाया जाएगा. हालांकि अभी तक हमीरपुर डिपो के पास कोई भी इलेक्ट्रिक बस नहीं पहुंची है, लेकिन जल्द ही यहां भी ऐसी बसें पहुंच जाएंगी. 


WATCH LIVE TV