Miss Universe 2022: अमेरिका के लुइसियाना स्टेट के न्यू ऑर्लेअंस शहर में 71वें मिस यूनिवर्स पेजेंट (Miss Universe) का आयोजन कराया गया, जिसमें दुनियाभर की 85 कंटेंस्टेंट्स ने हिस्सा लिया, लेकिन 84 कंटेस्टेंट्स को मात देते हुए अमेरिका की आर बॉन ग्रेब्रिएल (R bonney Gabriel) ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टॉप 3 में शामिल हुईं ये कंटेस्टेंट
विजेता का ऐलान होने के बाद भारतीय पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स विनर आर बॉन ग्रेब्रिएल के सिर जीत का ताज पहनाया. हालांकि टॉप 3 की लिस्ट में वेनेजुएला की अमांडा डुडामेल न्यूमेन, यूएस की आर की बॉनी ग्रेब्रिएल और डोमानिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज ने अपनी जगह बना ली थी. वहीं, इस कॉन्टेट्स के कॉस्ट्यूम राउंड में सोने की चिड़िया बनकर भारत का प्रतिविधित्व कर रहीं दिविता राय टॉप 16 तक तो पहुंच गईं, लेकिन वह टॉप 3 में अपनी जगह नहीं बना पाईं. हालांकि इस दौरान उन्होंने सोने की चिड़िया बनकर सभी का मन जरूर जीत लिया था और उनका ड्रेस खूब चर्चाओं में भी रहा. 


ये भी पढ़ें- कब और कैसे मनाई जाती है Makar Sankranti, क्या है इसका महत्व और ज्योतिष कनेक्शन?


49 करोड़ रुपये है मिस यूनिवर्स के ताज की कीमत
बताया जा रहा है कि 2022 की मिस यूनिवर्स बनी आर बॉन ग्रेब्रिएल के सिर का ताज 6 मिलियन डॉलर का है, जिसकी भारतीय करेंसी के अनुसार 49 करोड़ रुपये कीमत है. इस ताज का नाम 'फोर्स फॉर गुड' है, जिसे मौवाड नाम की कंपनी ने तैयार किया है.  


भारत को मिल चुके हैं 3 ताज
बता दें, भारत को अभी तक 3 बार मिस यूनिवर्स का खिताब मिल चुका है. पहली बार 1994 में बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता के सिर मिस यूनिवर्स का ताज सजा. इसके बाद साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया और फिर साल 2021 में हरनाज संधू ने भारत के लिए तीसरा खिताब जीता.  


 


WATCH LIVE TV