Hair Oil: चाहते हैं लंबे और घने बाल तो ये 5 पारंपरिक भारतीय हेयर ऑयल का करें इस्तेमाल

भारत में, बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सदियों से पारंपरिक हेयर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता रहा है. आइए पांच पारंपरिक भारतीय हेयर ऑयल पर नजर डालें जो बालों की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने की अपनी शक्ति के लिए जाने जाते हैं.

राज रानी Sat, 21 Sep 2024-2:56 pm,
1/5

Amla Oil

आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, विटामिन सी, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. आंवला के फल से प्राप्त आंवला तेल लंबे, मजबूत बालों को बढ़ावा देने के लिए अत्यधिक फायदेमंद है. यह बालों के रोम को मजबूत करता है, सफेद होने से रोकता है और बालों का पतला होना कम करता है. इसके अतिरिक्त, आंवला तेल बालों को प्राकृतिक चमक देता है, उन्हें कंडीशन करता है, फ्रिज़ को कम करता है और बालों की समग्र बनावट में सुधार करता है.

 

2/5

Bhringraj oil

भृंगराज तेल भृंगराज पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है और यह अपने कायाकल्प गुणों के लिए प्रसिद्ध है. यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है. भृंगराज तेल का इस्तेमाल भारत में समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने, बालों का प्राकृतिक रंग बनाए रखने और बालों की बनावट को बेहतर बनाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. स्कैल्प पर नियमित रूप से लगाने से बाल घने, स्वस्थ और अधिक चमकदार हो सकते हैं.

 

3/5

Hibiscus oil

हिबिस्कस तेल हिबिस्कस फूल की पंखुड़ियों से निकाला जाता है, जिसका भारतीय बालों की देखभाल के उपायों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, हिबिस्कस तेल बालों को मजबूत बनाता है, दोमुंहे बालों को रोकता है और बालों की बनावट में सुधार करता है. यह स्कैल्प में गहराई तक प्रवेश करके प्राकृतिक चमक और आभा भी बनाए रखता है.

 

4/5

Coconut oil

नारियल का तेल भारतीय घरों में एक मुख्य चीज है और भारतीय बालों की देखभाल की दिनचर्या में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले हेयर ऑयल में से एक है. परिपक्व नारियल से निकाला गया, यह फैटी एसिड और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो खोपड़ी और बालों के रोम को गहरा पोषण प्रदान करते हैं. 

5/5

Almond oil

बादाम की गुठली से प्राप्त बादाम का तेल विटामिन, खनिज और फैटी एसिड से भरपूर होता है. यह बालों की लंबाई बढ़ाकर और बालों के झड़ने को रोककर बालों के विकास को बढ़ावा देता है. बादाम का तेल बालों के रोम को पोषण देता है, चमक लाता है, स्कैल्प की सूजन को कम करता है और बालों के सिरे को मुलायम बनाता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link