Amla Juice Benefits: आंवला जूस से मिलने वाले फायदे सुन इसे तुंरत कर लेंगे डाइट में शामिल, पढ़े यहां

आंवला, जिसे भारतीय करौदा भी कहा जाता है, सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक प्रमुख औषधि है. आंवला जूस, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक प्राकृतिक स्वास्थ्य अमृत है, जो त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

राज रानी Tue, 18 Jun 2024-6:53 pm,
1/7

Rich In Nutrients

आंवला पोषक तत्वों का भंडार है, इसमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और आवश्यक अमीनो एसिड भी होते हैं. यह समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल आंवला जूस को समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट पूरक बनाता है.

 

2/7

Boosts Immunity

आंवला जूस में मौजूद विटामिन सी की उच्च मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करती है, जिससे शरीर संक्रमणों के प्रति अधिक लचीला बनता है. विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है, जो रोगजनकों से लड़ने के लिए आवश्यक हैं. इसलिए आंवला जूस का नियमित सेवन सर्दी और फ्लू जैसी आम बीमारियों की आवृत्ति और गंभीरता को कम कर सकता है.

 

3/7

Promotes Healthy Digestion

आंवला जूस पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. यह पाचन रस के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो भोजन के टूटने और अवशोषण में सहायता करता है. इसके अतिरिक्त, आंवला में उच्च फाइबर सामग्री होती है जो मल त्याग को विनियमित करने और कब्ज को रोकने में मदद करती है. 

 

4/7

Boosts Skin Health

आंवला जूस के फायदे त्वचा की देखभाल के लिए भी काफी हैं. आंवला जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने का एक प्रमुख कारण है. नियमित सेवन से झुर्रियां, महीन रेखाएं और उम्र के धब्बे कम हो सकते हैं, जिससे त्वचा जवां और चमकदार दिखती है. 

 

5/7

Fights Acne and Pimples

आंवला जूस के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण इसे मुंहासों और फुंसियों के लिए एक प्रभावी उपाय बनाते हैं. पतला आंवला जूस से सूजन कम करने और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है. नियमित रूप से आंवला जूस पीने से रक्त भी शुद्ध हो सकता है, जो बदले में मुंहासों के प्रकोप को रोक सकता है और साफ त्वचा को बढ़ावा दे सकता है.

 

6/7

Improve Hair Health

त्वचा के अलावा, आंवला का रस बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. यह बालों के रोम को मजबूत करता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है. आंवला के रस में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को पोषण देते हैं, रूसी को कम करते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं.

 

7/7

Helpful In Weight Loss

जो लोग अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए आंवला जूस उनके आहार में एक मूल्यवान वस्तु हो सकती है. यह चयापचय को बढ़ाता है, जिससे शरीर को अधिक कुशलता से वसा जलाने में मदद मिलती है. इसके अतिरिक्त, इसकी उच्च फाइबर सामग्री परिपूर्णता की भावना पैदा कर सकती है, कुल कैलोरी सेवन को कम कर सकती है और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकती है. (Disclaimer: लेख में बताए गए लाभ सामान्य जानकारी पर आधारित है. स्वास्थ से जुड़े किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link