Safety Tips: रात में सड़क पर जा रहे हैं अकेले तो जरूर फॉलो करें ये 7 टिप्स

Girls Safety Tips: कहा जाता है कि इलाज से बेहतर सावधानी होती है. अक्सर रात को अकेले चलते समय हम असुरक्षित महसूस करते हैं खासकरके लड़कियां. ऐसे में हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें आप रात में सड़क पर अकेले चलते समय फॉलो कर सकते हैं और कोई हादसा होने से बच सकते हैं.

राज रानी Sat, 24 Aug 2024-1:46 pm,
1/7

Be Cautious

देर रात बाहर जाते समय अपने साथ किसी दोस्त को ले जाने की कोशिश करें. अगर आप अकेले हैं, तो सतर्क रहें और अपने आस-पास क्या हो रहा है, इस पर नजर रखें. अनजान लोगों या ऐसी चीजों से सावधान रहें जो सही न लगें.

 

2/7

Try To Be In Public Places

अकेले चलते समय हमेशा सार्वजनिक जगहों पर ही चलें जहां रोशनी और लोग हों। अंधेरे और खाली जगहों से बचें.

 

3/7

Keep Your Phone On

जब आप बाहर हों, तो सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन चार्ज हो और आपके पास हो. किसी को बताएं कि आप कहां जा रहे हैं, ताकि वे आपका ख्याल रख सकें. अगर आपको असहज या असुरक्षित महसूस होने लगे, तो संकोच न करें तुरंत वहां से निकल जाएं और किसी सुरक्षित जगह पर चले जाएं और अगर आपको मदद की जरूरत है, तो कॉल करने में देर न करें!

 

4/7

Be Prepare For Unexpected Events

अकेले यात्रा करते समय, अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए हमेशा तैयार रहें. अगर कुछ गड़बड़ लगे तो अपनी सूझबूझ पर भरोसा करें और जल्दी से निकल जाएं. घूमने के लिए किसी भरोसेमंद टैक्सी या राइड-शेयर सेवा का इस्तेमाल करने पर विचार करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सुरक्षित और विश्वसनीय है, सेवा के बारे में पहले से ही जानकारी ले लें.

 

5/7

Stick To Guidelines

जब आप सड़क पर अकेले चल रहे हों तो सावधान रहें. अगर कोई अजनबी आपसे बात करने की कोशिश करे तो उन्हें अनदेखा करना और जवाब न देना सबसे अच्छा है. अगर आप असहज या असुरक्षित महसूस करते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से मदद मांगने में संकोच न करें जिस पर आपको भरोसा हो, जैसे कि पुलिस अधिकारी या कोई दोस्त.

 

6/7

Call Someone Whom You Trust

अगर आप किसी ऐसी स्थिति में हैं जिससे आप असहज या डरे हुए महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करें जिस पर आपको भरोसा हो. अगर संभव हो, तो वीडियो कॉल करें ताकि वे देख सकें कि क्या हो रहा है और आपको सुरक्षित महसूस कराने में मदद कर सकें.

 

7/7

Listen Your Gut Feeling

अगर कुछ ठीक न लगे, तो उसे नजरअंदाज न करें. अपनी सहज बुद्धि पर भरोसा करें और अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें, भले ही इसका मतलब असभ्य होना या असुविधा पैदा करना हो. याद रखें, पछताने से बेहतर है कि सुरक्षित रहें!

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link