Summer Care Tips For Kids: गर्मियों में बच्चों का ऐसे रखें खास ख्याल नहीं पड़ेंगे बीमार

गर्मियों में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, खासकर के बच्चों के स्वास्थ्य की जिन्हें जल्दी बीमार होने का खतरा रहता है. नीचे लेख में कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपको गर्मियों में अपने बच्चों का ख्याल रखने में मदद करेंगे-

राज रानी Tue, 21 May 2024-11:40 am,
1/5

Keep Your Kids Hydrated

शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा अधिक रखना बहुत जरूरी है. अत्यधिक पसीना और शरीर से पानी की कमी के कारण निर्जलीकरण हो सकता है जिससे आगे समस्याएं पैदा हो सकती हैं. बच्चों को पर्याप्त पानी दिया जाना चाहिए और यदि वे सादा पानी लेने से इनकार करते हैं, तो उन्हें हाइड्रेटेड रखने के लिए फलों का रस और ग्लूकोज दिया जाना चाहिए. 

 

2/5

Make Them Wear Light Cotton Clothes

आपके बच्चों का आराम सभी फैशन और शैलियों से ऊपर है. उन्हें हल्के रंग के सूती कपड़े पहनाने से उन्हें आराम मिलेगा और उन्हें स्वतंत्र रूप से घूमने में मदद मिलेगी. अपने बच्चे के अधिकतम आराम को सुनिश्चित करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले सूती कपड़े खरीदें.

 

3/5

Maintain a Healthy Diet

गर्मियों में उच्च तापमान के कारण पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. बच्चों को हल्का आहार देने और तले हुए और गरिष्ठ भोजन से परहेज करने का सुझाव दिया गया है. ताजे फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है और ये बच्चों को हाइड्रेटेड रखेंगे और इसलिए आंतरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे.

 

4/5

Avoid Going out During the Day

गर्मी के इन दिनों में बच्चों को बाहर जाने से बचाने की कोशिश करें. माता-पिता कुछ मनोरंजक इनडोर गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं ताकि बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियों के दौरान बाहर खेलने ना जाना चाहें. बच्चों को घर के अंदर रखने से उन्हें चिलचिलाती गर्मी से बचाया जा सकता है और त्वचा की कई समस्याओं जैसे धूप से चकत्ते, घमौरियां आदि से भी बचाया जा सकता है.

 

5/5

Stay Sun-Safe

हम चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, अपने बहु-कार्यशील बच्चों को गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी हमेशा घर के अंदर बंद करके रखना संभव नहीं है. ऐसी बहुत सी गतिविधियां हैं जो बच्चों को अपनी छुट्टियों के दौरान सीखने की जरूरत है. लेकिन बाहर निकलते समय उन्हें गर्मी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. उनकी नाजुक त्वचा को सनस्क्रीन से सुरक्षित रखें, उनकी आंखों को हानिकारक यूवी-किरणों से बचाने के लिए धूप के चश्मे का उपयोग करें और कपड़ों से त्वचा को कम से कम उजागर करना चाहिए.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link