Types of Cancer: कैंसर रोगों का एक जटिल और विविध समूह है जो असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि से होता है. जबकि चिकित्सा अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में प्रगति ने विभिन्न कैंसरों के बारे में हमारी समझ और पहचान में सुधार किया है. आइए विभिन्न प्रकार के कैंसर पर एक  नज़र डालें-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्सिनोमा
यह कैंसर का सबसे आम रूप है जो आंतरिक अंगों या त्वचा की परत बनाने वाली उपकला कोशिकाओं को प्रभावित करता है. फेफड़े का कैंसर, त्वचा कैंसर, अग्नाशय कैंसर और डिम्बग्रंथि कैंसर इसकी कुछ सामान्य अभिव्यक्तियाँ हैं. कार्सिनोमस की पहचान उन विभिन्न कोशिकाओं द्वारा की जा सकती है जिन्हें वे प्रभावित करते हैं.


सार्कोमा
ये कैंसर(Types of Cancer) कोशिकाएं हड्डियों और कोमल ऊतकों जैसे वसा ऊतकों, उपास्थि, रक्त वाहिकाओं , लसीका और कण्डरा और स्नायुबंधन के अन्य सहायक ऊतकों में विकसित होती हैं. हड्डी में सारकोमा का सबसे आम रूप ओस्टियोसारकोमा है, और नरम ऊतकों में कपोसी सारकोमा, लिपोसारकोमा, घातक रेशेदार हिस्टियोसाइटोमा, लेयोमायोसारकोमा और डर्माटोफाइब्रोसारकोमा प्रोट्यूबेरन शामिल हैं.


लेकिमिया
आमतौर पर रक्त कैंसर के रूप में जाना जाने वाला,  यूकेमिया अस्थि मज्जा के ऊतकों को प्रभावित करता है जो रक्त उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। यह कैंसर के घातक रूपों में से एक है. ल्यूकेमिया अन्य प्रकार के कैंसर से बिल्कुल अलग है. यह श्वेत रक्त कोशिकाओं (लिम्फोइड कोशिकाओं और माइलॉयड कोशिकाओं) के अनियंत्रित उत्पादन के कारण होता है. ये असामान्य श्वेत रक्त कोशिकाएं अस्थि मज्जा के ऊतकों को नुकसान पहुंचाती हैं. ये असामान्य श्वेत रक्त कोशिकाएं विभाजित होती रहती हैं और संपूर्ण सामान्य रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती रहती हैं.


लिंफोमा
लिम्फोमा कैंसर(Types of Cancer)  का एक रूप है जो लिम्फ नोड्स में लिम्फोसाइटों को प्रभावित करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का एक हिस्सा हैं. लिंफोमा दो प्रकार के होते हैं:
हॉजकिन लिंफोमा- बी कोशिकाओं में उत्पन्न होता है.
गैर हॉजकिन लिंफोमा- बी या टी कोशिकाओं में उत्पन्न होता है.


मेलेनोमा
यह त्वचा कैंसर का एक रूप है जो मेलेनिन को लक्षित करता है. मेलेनिन त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार वर्णक है. कैंसर के इस रूप में, मेलानोसाइट्स प्रभावित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप मेलेनिन का असामान्य गठन होता है. यह अन्य रंजित ऊतकों को भी प्रभावित कर सकता है, जैसे आंखें.


मायलोमा
मायलोमा प्रतिरक्षा प्रणाली के दूसरे भाग-प्लाज्मा कोशिकाओं को लक्षित करता है. प्रभावित प्लाज्मा कोशिकाएं, जिन्हें मायलोमा कोशिकाएं कहा जाता है, अस्थि मज्जा में विभाजित हो जाती हैं, जिससे हड्डियों में कई ट्यूमर हो जाते हैं. मल्टीपल मायलोमा को काहलर रोग भी कहा जाता है.


सीएनएस कैंसर
सीएनएस ( सेंट्रल नर्वस सिस्टम ) कैंसर(Types of Cancer)  मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से उत्पन्न होता है. ग्लियोमास, वेस्टिबुलर श्वानोमा, मेनिंगियोमास, प्राथमिक सीएनएस लिम्फोमा, पिट्यूटरी एडेनोमा और आदिम न्यूरोएक्टोडर्मल ट्यूमर कुछ सीएनएस कैंसर हैं.