Weather Update: पूरे उत्तर भारत में मकर संक्रांति के बाद से ठंड का कहर थोड़ा कम हुआ था, लेकिन रविवार का दिन लोगों के लिए फिर एक बार ठिठुरन वाली ठंड लेकर आया. बीते दिन दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह से ही रिमझिम बारिश होती रही, जिसकी वजह से एक बार फिर ठिठुरन वाली ठंड बढ़ गई है. हालांकि बीते कुछ दिनो से कड़क धूप निकल रही थी, जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन कल हुई बारिश के बाद आसमान में बादल छाए हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बारिश और बर्फबारी से जीवन हुआ अस्त-व्यस्त
वहीं, अगर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो यहां का मौसम अभी भी खराब चल रहा है. प्रदेश के कई इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अगर जिला मंडी की बात की जाए तो यहां भी मौसम खराब बना हुआ है. बीती रात जिले के कई क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश हुई. लगातार बर्फबारी और बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. भारी बर्फबारी के कारण ऊंचाई वाले क्षेत्रों की सभी सड़कें बंद हो गई हैं.


ये भी पढ़ें- Budget 2023: सुक्खू सरकार ने बजट पेश करने से पहले प्रदेश की जनता से मांगे सुझाव


PWD क्षेत्र का करीब एक करोड़ 9 लाख रुपये तक का हुआ नुकसान
एडीएम अश्वनी कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बर्फबारी और बारिश से जिला में 327 ट्रांसफार्मर प्रभावित हुए थे, जिनमें से 32 ट्रांसफार्मर ठीक हो गए हैं. इसके साथ ही जिला में 19 हाईवे बंद हुए थे, जिसमें सिराज क्षेत्र की सबसे ज्यादा सड़के शामिल हैं. ठंड के मौसम में अभी तक सबसे ज्यादा PWD क्षेत्र का करीब एक करोड़ 9 लाख रुपये तक का नुकसान हुआ है. इसके अलावा अन्य विभागों और प्राइवेट सेक्टर में करीब 1 करोड़ 55 लाख का नुकसान हुआ है.


बर्फ के कारण बढ़ी फिसलन  
वहीं, अगर चंबा जिले की बात की जाए तो यहां भी बर्फबारी के चलते जिले के पांगी, सलूणी और तीसा एरिया में विद्युत आपूर्ति को दुरुस्त करना चुनौती बन गया है. बर्फबारी के चलते इन एरिया के पचास ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं. हालांकि बिजली बोर्ड के कर्मचारी बर्फबारी के बीच इन सभी ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन रास्तों पर पड़ी बर्फ के चलते फिसलन बढ़ गई है. ऐसे में उन्हें बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने में दिक्कत आ रही है. 


ये भी पढ़ें- Budget 2023-2024: CAIT के आवाहन पर इन जगहों पर होगा बजट का सीधा लाइव प्रसारण


बिजली बोर्ड के अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार ने दी अहम जानकारी
बिजली बोर्ड के अधीक्षण अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि उनके सर्कल के अंतर्गत 2200 के करीब ट्रांसफार्मर हैं, जिनमें से 50 ट्रांसफार्मर बर्फबारी के कारण बंद पड़े हैं, जिन्हें दुरुस्त किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बर्फ में काम करने वाले कर्मचारियों को बिजली बोर्ड ने बेहतरीन उपकरण दिए हैं ताकि उन्हें कार्य करने में कोई दिक्कत न आए और वो जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति को बहाल कर सकें.


WATCH LIVE TV