World Environment Day 2022: हर साल 5 जून 2022 को दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है. विश्व पर्यावरण दिवस जिसका आज हर किसी की जिंदगी में खास महत्व है. आए दिन बढ़ रहे प्रदूषण (pollution in india) का स्तर बढ़ता जा रहा है. इसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर पड़ता है. प्रदूषण आज हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या है. ऐसे में आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हम आपको बताएंगे कि ये दिन क्यों मनाया जाता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- 5 june 2022 horoscope: इस राशि के जातक पर हो सकती है धन वर्षा, जानें आज का राशिफल


दुनियाभर में बढ़ रहा प्रदूषण
विश्व पर्यावरण दिवस देशभर के नागरिकों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए मनाया जाता है. इसके लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसके जरिए लोगों को पर्यावरण से जुड़े फैक्ट्स और पर्यावरण के मौजूदा हालातों के बारे में बताया जाता है. मौजूदा हालातों की बात की जाए तो आज केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया बढ़ते प्रदूषण की मार झेल रहा है. इससे केवल मनुष्य ही नहीं बल्कि पशुओं को भी नुसकान हो रहा है.


ये भी पढ़ें- Petrol Diesel CNG Price: रविवार को कितना हुआ पेट्रोल-डीजल और सीएनजी का दाम, जानें ताजा भाव


स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई शुरुआत
दुनियाभर में बढ़ रहे प्रदूषण के कारण जीव-जन्तुओं की प्रजाति विलुप्त हो रही है. लोगों को भी सांस संबंधी समस्याएं हो रही हैं. इतना ही नहीं बढ़ता प्रदूषण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का भी एक बड़ा कारण है. इस दिन को पहली बार साल 1972 में मनाया गया. इस साल संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से पर्यावरण प्रदूषण की समस्या को देखते हुए विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. इसकी शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम से हुई. 


ये भी पढ़ें- हवा में ले सकेंगे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर का आनंद, मनाली में शुरू हुई 160 फीट ऊंची फ्लाइंग डाइनिंग राइड


यह है इस की थीम
स्टॉकहोम में पहली बार पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया. बता दें, विश्व पर्यावरण दिवस को हर साल एक खास थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल यानी साल 2022 की थीम है “केवल एक पृथ्वी”. इसका नारा है प्रकृति के साथ सद्भावना में रहना.


WATCH LIVE TV