अगर आप भी लंबे समय एक जगह बैठे रहते है तो करें ये काम...

Riya Bawa
Jul 15, 2024

Exercises for Desk Workers

अगर सिटिंग जॉब करते हैं तो शरीर की कोशिकाएं कमजोर होती हैं और इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होता है

What is Desk Job

डेस्क जॉब का मतलब है एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठना. एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

Causes of diseases

डेस्क जॉब में लंबे समय तक बैठे रहने से जोड़ों, मांसपेशियों, हृदय और शरीर के अन्य अंगों से संबंधित पुरानी बीमारियों मोटापा, डायबिटीज का कारण बन सकता है.

Exercises for Desk Workers

यदि आप बहुत अधिक बैठते है तो ये कुछ आसान आपको आवश्य करने चाहिए

Walk

चलना शरीर में कुछ हलचल पैदा करने का सबसे आसान तरीका है. लंबे समय तक एक ही जगह या एक ही स्थिति में बैठे रहने से शरीर में रक्त संचार बाधित हो सकता है. ऐसे में टहलने से रक्त संचार बेहतर होता है.

Stretching

अगर आप बिना मेहनत और समय लगाए शरीर की Activity बढ़ाना चाहते हैं तो स्ट्रेचिंग एक और बेहतरीन आसान व्यायाम है.

Workout for Fingers

अपनी बांह को अपने सामने लाकर कलाइयों और उंगलियों को स्ट्रेच करें. हथेली को ऊपर रखें और दूसरे हाथ से उंगलियों को स्ट्रेच करें, उन्हें अपनी ओर खींचें.

Shrug Those Shoulders

ऑफिस में कहीं भी शोल्डर श्रग कर सकते हैं. गहरी सांस लें और अपने कंधों को अपने कानों की ओर ऊपर उठाएं. 5 सेकंड तक रुकें और फिर आराम करें.

Use water bottle as dumbbell

जब आपके डेस्क पर पानी की बोतल भरी हुई हो तो पानी की बोतल को एक हाथ में कसकर पकड़ें और उसे अपने कंधे की ओर मोड़ें और वापस सामान्य स्थिति में ले आएं. दूसरे हाथ से भी यही दोहराएं.

Try the Wooden Leg Technique

बैठते समय अपने पैर को सीधा सामने की ओर रखें और उसे पांच सेकंड तक वहीं रखें. अपने घुटनों और जांघों में खिंचाव महसूस करे. थोड़ा ऊपर उठने की कोशिश करें और फिर उसे सामान्य स्थिति में ले आएं.

Disclaimer

इस लेख में दी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEEPHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story