Azam Khan Fined: पाकिस्तानी बल्लेबाज आजम खान को निर्धारित नियमों का उल्लंघन करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पेनल्टी लगाई है. खान ने रविवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कपड़े और उपकरण नियमों का उल्लंघन किया था. दाएं हाथ का बल्लेबाज कराची में राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहा था, इसी दौरान उन्होंने कुछ ऐसा किया कि उन पर पेनल्टी लग गई है. वह कराची व्हाइट्स की कमान संभाल रहे हैं.


क्या है पूरा मामला?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल आजम खान अपनी विलो के साथ फिलिस्तीन का झंडा प्रदर्शित करते हुए बल्लेबाजी करने आए थे. कपड़ों और उपकरणों पर आईसीसी के आधिकारिक दिशानिर्देशों के मुताबिक, "खिलाड़ियों और टीम अधिकारियों को आर्म बैंड या कपड़ों या गैजेट्स या दूसरी चीजों को पहनने, प्रदर्शित करने या फिर कोई मैसेज देने की इजाजत नहीं दी जाएगी." रिपोर्ट्स के मुताबिक, खान ने मौजूदा टूर्नामेंट के पिछले दो मैचों में बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा लहराया था. हालांकि, पीसीबी की ओर से उन्हें कोई चेतावनी नहीं मिली थी.


मोहम्मद रिजवान का समर्थन और आजम खान का विरोध


ज्ञात हो कि इससे पहले भी कई पाकिस्तानी खिलाड़ी फिलिस्तीन के प्रति सोलिडेरिटी दिखा चुके हैं. पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मुहम्मद रिज़वान ने भी विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ अपनी मैच जिताऊ पारी फिलिस्तीन के पीड़ितों के नाम की थी, हालांकि पीसीबी ने इन घटनाओं का समर्थन किया. ऐसे में बोर्ड के जरिए आजम खान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना आश्चर्यजनक हैय


धोनी ने पहने थे खास ग्लव्स


रिजवान के मामले को लेकर पीसीबी ने कहा था कि इसे ICC के कोड का उल्लंघन नहीं माना गया है. पीसीबी ने तब कहा था कि "टीम की एकजुटता की अभिव्यक्ति एक व्यक्तिगत निर्णय था." 2019 में पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को भी विश्व कप के दौरान दस्ताने पहनने से रोक दिया गया था. उनके दस्ताने पर पैरा स्पेशल फोर्सेज का प्रतीक चिन्ह था, हालांकि आईसीसी की ओर से धोनी पर कोई जुर्माना नहीं लगाया गया था.