IND vs BAN: बांग्लादेश क्रिकेट टीम पाकिस्तान पर उनके घर में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद भारत दौर पर आ रही है, जहां वो दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से खेला जाएगा. इस सीरीज का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बांग्लादेश टीम पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीतकर मैदान पर वापसी करेगी.वहीं, टीम इंडिया लंबे ब्रेक के बाद सफेद जर्सी में मैदान पर नजर आएगी. ऐसे में दर्शकों इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच शानदार मुकाबला देखने को मिल सकती है. लेकिन इस सीरीज से पहले बांग्लादेश का एक खिलाड़ी काफी चर्चाओं में है, जिसे भारत के लिए खतरा बताया जा रहा है. आइे जानते हैं कौन है वो खिलाड़ी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

150 KM की रफ्तार से करते हैं गेंदबाजी
दरअसल, हम बात कर रहे हैं युवा तेज गेंदबाज नाहिद राणा की. 21 साल के इस तेज गेंदबाज अब तक सिर्फ 3 टेस्ट मैच ही खेले हैं. लेकिन इस खिलाड़ी ने इतने ही मुकाबलों में एक अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है. नाहिद राणा पिछले कुछ ही महीनों में बांग्लादेश के तेज आक्रमक इकाई के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक बन गए हैं . खास बात ये है कि नाहिद राणा को टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तरह विकेट टेकर गेंदबाज के तौर पर जाना जा रहा है. 6.3 फीट लंबी हाइट का यह गेंदबाज लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं. 


पाकिस्तानी स्टार्स को किया चारो खाने चित 
नाहिद राणा ने पाकिस्तान दौरे पर शानदार गेंदबाजी कर सबको अपनी तरफ खींचा था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. नाहिद की गेंदबाजी और लिट्टन दास की जबरदस्त पारी की बदौलत ही बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की. नाहिद ने रावलपिंडी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 44 रन देकर चार अहम विकेट लिए थे. इस मैच में उन्होंने अपनी रफ्तार और वेरिएशन से पाकिस्तानी सूरमाओं को खूब छकाते हुए नजर आए, जिसमें पूर्व कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान का नाम भी शामिल हैं. नाहिद ने इन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था.


यह भी पढ़ें:- भारत को बांग्लादेश के इन गेंदबाजों से रहना होगा सावधान, एक के नाम है 242 विकेट


कौन हैं नाहिद राणा? ( Who is Nahid Rana )
नाहिद राणा की पैदाईश बांग्लादेश के चपई नवाबगंज में  2 अक्टूबर 2002 को हुई थी. लेकिन उन्होंने साल 2021 में यानी 18 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी. राणा ने घरेलू क्रिकेट में कुछ सालों में जगह बना ली और यहां से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब वह 21 साल की उम्र में ही बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों में सबसे अहम बॉलर बन गए हैं. 
 
नाहिद राणा ने घरेलू क्रिकेट में छोड़ी है अलग छाप
उन्होंने अब तक 3 मैचों में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया है और 11 विकेट चटकाए हैं. अगर फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो उन्होंने 18 मैचों में 74 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इसके अलावा लिस्ट ए क्रिकेट में भी उन्होंने 10 मैचों में 26 विकेट हासिल किए हैं. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि वह टीम इंडिया के खिलाफ अपनी छाप छोड़ पाते हैं या नहीं.