IND vs BAN: भारत को बांग्लादेश के इन गेंदबाजों से रहना होगा सावधान, एक के नाम है 242 विकेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2428512

IND vs BAN: भारत को बांग्लादेश के इन गेंदबाजों से रहना होगा सावधान, एक के नाम है 242 विकेट

IND vs BAN Test: टीम इंडिया 19 सितंबर को दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश का सामना करेगी. बांग्लादेश टीम पाकिस्तान को उनके घर में 2-0 से क्लीन स्वीप कर भारत आ रही है. वहीं लाल बॉल क्रिकेट में भारतीय टीम लंबे वक्त बाद मैदान पर वापसी करने जा रही है.  यह सीरीज काफी रोमांचक होने की उम्मीद है.   

IND vs BAN: भारत को बांग्लादेश के इन गेंदबाजों से रहना होगा सावधान, एक के नाम है 242 विकेट

IND vs BAN: बांग्लादेश क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आ रही है, जहां वे दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत का सामना करेगी.  सीरीज का पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेली जानी है. इस सीरीज में जहां टीम इंडिया लंबे ब्रेक के बाद टेस्ट मैचों में वापसी करेगी तो वहीं बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को उसके ही घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद आ रही है. बांग्लादेश का मौजूदा फॉर्म को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. कुल मिलाकर ये सीरीज काफी रोमांचक होने की उम्मीद है.

चेन्नई की पिच हमेशा से स्पिन गेंदबाजों के लिए बड़ी मददगार रही है. इस सीरीज में भी यहां की ट्रैक से ऐसी है उम्मीद कर सकते हैं. अगर हम भारत के खिलाफ बांग्लादेश के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर की बात करें तो स्पिनरों का ही बोलबाला रहा है. इस मामले में  टीम के स्टार ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन ( Shakib Al Hasan ) नंबर एक पर हैं. शाकिब ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों में 37.95 की शानदार औसत के साथ सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाए हैं.

मिराज पेश करेगी चुनौती
वहीं, इस फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद रफीक है. रफीक ने भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 46.40 की औसत के साथ 15 विकेट लिए थे. जबकि तीसरे नंबर पर ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों में 45.71 की औसत के साथ 14 विकेट झटके हैं. मेहदी हसन मिराज  ने लाल बॉल क्रिकेट में गेंदबाजी के अलावा बल्ले से भी शानदार केल दिखाया है. टीम के लिए मिराज बतौर ऑलराउंडर सबसे मुख्य हथियार है. ऐसे में भारत को मिराज से बड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है.

आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी
लेकिन आंकड़ों की बात करें तो बांग्लादेश की गेंदबाजी भारत के सामने ज्यादा नहीं चली है. न तो उनके स्पिनर बहुत प्रभाव छोड़ पाए हैं और न ही तेज गेंदबाज. जबकि भारत की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के नाम हैं.पूर्व दिग्गज ने 7 मैचों में 24.25 की औसत के साथ 31 विकेट चटकाए हैं.

शाकिब का प्रदर्शन अहम
वहीं, बांग्लादेश क्रिकेट टीम की तरफ से ओवरऑल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर की बात करें तो यह शाकिब अल हसन ही हैं. उन्होंने 69 टेस्ट मैचों में 31.31 की औसत के साथ 242 विकेट लिए हैं. हालांकि, शाकिब मौजूदा टेस्ट फॉर्म कुछ खास नहीं चल रहा है. लेकिन इसके बावजूद भी भारत के खिलाफ दौरे पर उनका प्रदर्शन मेहमान टीम के लिए काफी अहम होगाी. आंकड़े देखकर साफतौर पर कह सकते हैं कि बांग्लादेश के सामने भारत के खिलाफ कड़ी चुनौती है. 

Trending news