Suryakumar Yadav: भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ICC रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. पिछले कुछ समय में अपनी शानदार फॉर्म की बदौलत बुधवार को जारी ICC की ताजा टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. सूर्यकुमार ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर यह जगह हासिल की है. वह सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जो टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले साल मार्च में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू के बाद से सूर्यकुमार ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के अलावा विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक के तौर पर जगह बनाई है. सूर्यकुमार ने भारत के लिए 37 टी20 मुकाबले खेलते हुए एक सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरियां जड़ी हैं. इसके अलावा उन्होंने 13 वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेले हैं. सूर्यकुमार के 863 जबकि रिजवान के 842 अंक हैं. न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे 792 अंक के साथ टॉप थ्री में शामिल हैं.



T20 World Cup में सूर्यकुमार यादव की पारियां:
➤ पाकिस्तान के खिलाफ: 19 गेंदों में 15 रन
➤ नीदरलैंड के खिलाफ: 25 गेंदों में 51 रन
➤ साउथ अफ्रीका के खिलाफ: 40 गेंदों में 68 रन
➤ बांग्लादेश के खिलाफ: 16 गेंदों में 30 रन



गेंदबाजी की बात करें तो अफगानिस्तान के राशिद खान टॉप पर हैं. खान ने 73 मैचों में 121 विकेट हासिल किए हैं. अभी वो 700 अंकों के साथ पहले पहले नंबर पर बने हुए हैं. इसके अलावा दूसरे पायदान पर श्रीलंका के वनंदु हसरंगा हैं. हसरंगा के 697 अंक हैं. वहीं तीसरे नंपर दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी 692 अंकों के साथ हैं.