ICC Womens T20 World Cup 2024: आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका ने बड़ा उलटफेर कर दिया  है.  कसी गेंदबाजी और एनेके बोश के नाबाद 74 रनों की शानदार अर्धशतक की बदौलत गुरुवार को छह बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम को आठ विकेट से हराकर मेगा इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली. साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले दोनों टीमों की भिड़ंत मेगा इवेंट में 2023 सेशन के फाइनल में हुई थी. इस खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने 19 रन से जीत दर्ज की थी. अब रविवार को साउथ अफ्रीका का सामना न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा.


बोश ने ऑस्ट्रेलियाई टीम का तोड़ा सपना
‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहीं बोश की 8 चौके और एक छक्के की मदद से 48 गेंदों 74 रनों की नाबाद पारी खेली. बोश की इसी पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने 17.2 ओवर में दो विकेट पर 135 रन बनाकर आस्ट्रेलियाई टीम का आठवीं बार फाइनल में एंट्री करने का सपना तोड़ दिया.


इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी.  ऑस्ट्रेलिया ने पारी की धीमी शुरूआत की और टीम पांच विकेट पर महज 134 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया ने 2009 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में सभी नौ सेशन में सेमीफाइनल खेले हैं.


साउथ अफ्रीका की जीत में कप्तान लारा वोलवार्ट (42 रन) और बोश के बीच दूसरे विकेट के लिए बनी 65 गेंद में 96 रन की आक्रामक साझेदारी ने अहम भूमिका निभाई. वोलवार्ट ने 37 गेंद में तीन चौके और 1 छक्का लगाया. जबकि तजमिन ब्रिट्स ने एक चौके और 1 छक्के की मदद से 15 गेंद में 15 रनों का योदगान दिया.


बेथ मूनी ने खेली उम्दा पारी 
साउथ अफ्रीका के दोनों विकेट अनाबेल सदरलैंड ने झटके. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 44 रनों की पारी खेली. कप्तान तहलिया मैकग्राथ ने 27 रनों का योगदान दिया. आखिर में एलिस पैरी की 23 गेंद में 31 रन और फोबे लिचफील्ड की 9 गेंदों में नाबाद 16 रन की पारी से ऑस्ट्रेलयाई टीम 134 रन के स्कोर तक पहुंच पाई.


अयाबोंगा खाका ने की जबरदस्त गेंदबाजी
साउथ अफ्रीका ने अंत में आखिरी चार ओवर में 40 रन लुटाए. बावजूद इसके साउथ अफ्रीका ने कसी हुई गेंदबाजी की, जिसमें अयाबोंगा खाका ने 4 ओवर के स्पैल में 24 रन देकर दो विकेट झटके. जबकि मारिजाने काप और नोनकुलुलेको म्लाबा को एक एक सफलता मिली.ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेटकीपर बेथ मूनी ने कप्तान मैकग्राथ के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 55 गेंद में 50 रन की अहम साझेदारी निभाई. लेकिन म्लाबा की गेंद ने मैकग्राथ की 33 गेंद की पारी का अंत किया. इस दौरन उन्होंने  तीन चौके लगाए. वहीं, बेथ मूनी को काप ने रन आउट किया. काप ने 42 गेंदों की पारी के दौरान सिर्फ दो चौके लगाए. इस तरह टीम ने 99 रन पर चौथा विकेट गंवा दिए. पैरी और लिचफील्ड ने मिलकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया. लिचफील्ड ने महज 9 गेंदों की पारी में तीन चौके जड़े.