ICC World Cup Winners List (1975 to 2023):  CC वनडे वर्ल्ड कप में काफी कम वक्त बचा है. भारत की मेजबानी में क्रिकेट महाकुंभ की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो रही है. इस बार ICC टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं. पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि ICC वर्ल्ड कप की शुरुआत कब हुई थी? और अब तक इस टूर्नामेंट में कितने देश विजेता हुए हैं. आइये जानते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ICC वर्ल्ड की शुरुआत साल 1975 में हुई थी. तब से लेकर 2019 तक क्रिकेट के इतिहास में काफी कुछ घटा है. इस आधुनिक दौर के क्रिकेट में फॅार्मेट से लेकर कई नियम बदले गए हैं. निश्चित रूप से क्रिकेट का ये टूर्नामेंट सबसे बड़ा आयेजन है. क्रिकेट प्रेमी इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं. वर्ल्ड कप का आयोजन हर चार साल में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा आयोजित किया जाता है.


विश्व कप का पहला सेशन साल 1975 में इंग्लैंड में आयोजित हुआ था. जबकि साल 1987 में वर्ल्ड की मेजबानी भारत और पाकिस्तान ने की थी. इस सेशन की खास बात यह थी कि मैचों को 60-ओवर प्रति पारी से घटाकर 50-ओवर प्रति पारी कर दिया गया था.


ICC ने साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप की मेजबानी सौंपी. इस सेशन में टूर्नामेंट में कई बदलाव देखने को मिले. इसी साल खिलाड़ियों को रंगीन कपड़े, मैच में लाल गेंद की जगह सफेद गेंद समेत मैच को दिन-रात में किया गया. जबकि साल 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी की. 


साल 2003 में अफ्रीका और साल 2007 में वेस्टइंडीज ने पहली बार टूर्नामेंट की मेजबानी की, फिर साल 2011 में  भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी की थी. साल 2015 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने लगभग दो दशकों के बाद फिर से एक बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी की. डिफेंडिंग विजेता इंग्लैंड ने 2019 में वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी.


भारत ने वेस्टइंडीज के विजय रथ को रोका 
आईसीसी विश्व कप विजेताओं की बात करें तो वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979  में लगातार खिताब पर कब्जा किया. हालांकि भारत ने 1983 में वेस्टइंडीज के विजय रथ को रोक कर खिताब पर कब्जा किया और कैरीबियन टीम को हैट्रिक पूरी करने के सपने को धूमिल कर दिया. इसी के साथ भारत ने कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप का पहला खिताब जीता. 


श्रीलंका ने रचा इतिहास 
साल 1987 में ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता, वहीं साल 1992 में पाकिस्तान ने ईमरान खान की कप्तानी में  खिताब पर कब्जा किया. जबकि साल 1996 में अर्जुन रणतुंगा की अगुवाई में  श्रीलंका ने ऐतिहासिक जीत दर्ज कर खिताब पर कब्जा किया. तब से लेकर वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा शुरू हो गया.कंगारू टीम ने लगातार तीन बार वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया.ऑस्ट्रेलिया ने साल 1999 में पहली खिताब जीता उसके बाद साल 2003 और 2007 में रिकी पोंटिंग ने अपनी अगुवाई में लगातार दो बार वर्ल्ड खिताब दिलाया.


ऑस्ट्रलिया के लगातार जीत को ब्रेक लगाते हुए भारत ने साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने घर में  श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा किया. जबकि साल 2015 ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से कप पर कब्जा जमाया तो वहीं क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने ईयोन मोर्गन की कप्तानी में वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया. अभी तक आईसीसी वर्ल्ड कप के इतिहास में 5 बार विजेता बनकर ऑस्ट्रेलिया सबसे सफल टीम है.जबकि इसके अलावा  वेस्टइंडीज और भारत ने दो-दो बार वर्ल्ड कप खिताब जीते हैं. 


ICC वर्ल्ड कप विजेता और उपविजेता लिस्ट ( ICC World Cup winners and runner-up list )


1975: वेस्ट इंडीज बनाम ऑस्ट्रेलिया, विजेता -वेस्ट इंडीज
1979: वेस्ट इंडीज बनाम इंग्लैंड, विजेता- वेस्ट इंडीज 
1983: भारत बनाम वेस्ट इंडीज, विजेता- भारत
1987: ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, विजेता-ऑस्ट्रेलिया
1992: पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, विजेता- पाकिस्तान
1996: श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया, विजेता- श्रीलंका
1999: ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
2003: ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
2007: ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
2011: भारत बनाम  श्रीलंका, विजेता- भारत
2015: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूज़ीलैंड, विजेता- ऑस्ट्रेलिया
2019: इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, विजेता- इंग्लैंड