Cricket News: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान जहीर अब्बास ने पाकिस्तान क्रिकेट की मौजूदा स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे वैश्विक क्रिकेट की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है.  उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान ICC टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो इससे खेल की कुल आर्थिक स्थिति को बढ़ावा मिलेगा. हाल ही में, पाकिस्तान क्रिकेट दुनिया के सबसे अस्थिर क्रिकेट बोर्डों में से एक रहा है. हर सरकारी बदलाव के साथ, एक नए अध्यक्ष की नियुक्ति की जाती है और कई अन्य बदलाव होते हैं, जिससे देश में क्रिकेट की स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांग्लादेश से हार
एक वक्त में दबदबे वाली टीम ने हाल के सालों में प्रमुख टूर्नामेंटों में निराशाजनक प्रदर्शन और टी20 विश्व कप से ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद बांग्लादेश से ऐतिहासिक हार के साथ महत्वपूर्ण गिरावट का सामना किया है. अब्बास ने क्रिकेट प्रेडिक्ट कॉन्क्लेव में कहा, "अगर पाकिस्तान ICC टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो क्रिकेट की कुल आर्थिक स्थिति में और सुधार होगा." टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश से मिली हार बहुत ही दुखद थी, क्योंकि इसने खेल के कई पहलुओं में पाकिस्तान की कमजोरियों को उजागर कर दिया.


टेस्ट के सामने खतरा
"एशिया के ब्रैडमैन" के नाम से मशहूर पूर्व बल्लेबाज ने खेल के नए प्रारूपों के उभरने के बीच टेस्ट क्रिकेट के सामने आने वाले खतरे के बारे में भी उपस्थित लोगों को सचेत किया. 77 वर्षीय इस खिलाड़ी का दृढ़ विश्वास है कि खेल का सार इसके सबसे लंबे प्रारूप में निहित है, जहां खिलाड़ियों को गहराई से खेलने और अपनी असली क्षमताओं का प्रदर्शन करने की चुनौती दी जाती है.


यह भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट की फिर भी बढ़ी टेंशन, चयनकर्ता मोहम्मद यूसुफ ने पद से दिया इस्तीफा


टेस्ट है असली क्रिकेट
उन्होंने कहा "क्रिकेट बदल गया है. शैली बदल गई है. खेल में पैसा आ गया है. खिलाड़ी खुश हैं, लेकिन उन्हें हमेशा याद रखना होगा कि टेस्ट क्रिकेट ही असली क्रिकेट है. इसी से पता चलता है कि कौन कितना अच्छा खिलाड़ी है. यह वास्तव में खिलाड़ियों के चरित्र, लचीलेपन, मानसिक शक्ति और निरंतरता का परीक्षण करता है. ऐसी स्थिति में खिलाड़ियों को क्रिकेट की बुनियादी बातों से खुद को दूर नहीं करना चाहिए और जिसके पास बुनियादी बातें हैं, वह किसी भी प्रारूप में फिट हो सकता है," 


खिलाड़ियों को बदलाव लाना चाहिए
पूर्व बल्लेबाज़ी-ऑलराउंडर मुदस्सर नज़र, जिन्हें "गोल्डन आर्म" वाला व्यक्ति माना जाता है, ने कहा कि बदलते क्रिकेट के साथ खिलाड़ियों को अपने खेल में बदलाव लाना चाहिए, लेकिन उनका खेल हमेशा बुनियादी बातों पर आधारित होना चाहिए. उन्होंने कहा, "हमें खिलाड़ियों को नए तरह के क्रिकेट के लिए तैयार करना होगा, लेकिन अगर हम उन्हें बुनियादी बातों से दूर कर देंगे, तो वे सफल नहीं हो पाएंगे."