Chmpions Trophy 2025: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025  को शुरू होने तकरीबन 8 महीने का वक्त बचा है. फरवरी 2025 में होने वाले इस टूर्नामेंट को लेकर मेजबान पाकिस्तान ने तैयारी शुरू कर दी है. मेगा इवेंट में पाकिस्तान के साथ वनडे में शीर्ष सात टीमें हिस्सा लेंगी. पिछले महीने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया की नजर एक और खिताब पर है. बीसीसीआई  ने पिछले हफ्ता टूर्नामेंट के लिए रोहित शर्मा को कप्तान बनाए जाने की पुष्टि की. हालांकि,  भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं इसपर संशय बरकरार है. ऐसे में एक सवाल है कि अगर भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा नहीं लेती है तो इसकी जगह मेगा इवेंट में कौन सी टीम को मौका मिलेगी?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चैंपियंस ट्रॉफी 2025  भारतीय क्रिकेट के लिए है अहम
चैंपियंस ट्रॉफी 2025 भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अहम है, क्योंकि यह टूर्नामेंट टीम इंडिया के नए मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर की पहली सबसे बड़ी जिम्मेदारी होगी. साथ ही हाल ही में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहना वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए भी सफेद गेंद क्रिकेट करियर में महत्तवपूर्ण होगा. ऐसा माना जा रहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी के बाद ये दोनों दिग्गज सफेद बॉल फॉर्मेट को भी अलविदा कह कह सकते हैं.


बीसीसीआई कर सकता है ये मांग
सूत्रों के मुताबिक, भारतीय टीम  की चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने की संभावना नहीं है.पाकिस्तान 2009 में श्रीलंका टीम पर हुए हमले के बाद पहली वैश्विक प्रतियोगिता की मेजबानी करेगी. जबकि भारतीय टीम ने 2008 एशिया कप के बाद से पाकिस्तान में एक भी मैच नहीं खेला है. हालांकि, दोनों देशों की भिड़ंत आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप में हुई है.


ऐसा माना  जा रहा है कि एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल के तर्ज पर बीसीसीआई ICC से टूर्नामेंट को श्रीलंका या यूएई में आयोजित करने का अनुरोध कर सकता है.अब देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इस फॉर्मूले पर तैयार होता है या नहीं. 


अगर टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में नहीं लेती है हिस्सा तो?
बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा था कि भारतीय टीम को आईसीसी टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने की इजाजत सिर्फ  तभी दी जाएगी जब केंद्र सरकार इसकी अनुमति देगी. उन्होंने कहा था, "चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के मामले में हम वही करेंगे जो भारत सरकार हमसे करने को कहेगी. हम अपनी टीम तभी भेजते हैं जब भारत सरकार हमें इसकी अनुमति देती है. हम भारत सरकार के निर्णय के अनुसार चलेंगे."


भारत सरकार के फैसले पर टीम इंडिया की पाकिस्तान यात्रा पर संभव हो पाएगी.  वहीं, आईसीसी टूर्नामेंट के वेन्यू को को बदलने में अनिच्छा व्यक्त करती है, तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो सकता है. टीम इंडिया के मेगा इवेंट में हिस्सा नहीं लेती है तो श्रीलंका प्रतियोगिता में रोहित शर्मा की टीम का स्थान लेगा. दरअसल, 2002 के चैंपियन 2023 वनडे वर्ल्ड कप 2023 के अंक तालिका ग्रुप चरण में नौवें स्थान पर रहे थे. यही कारण है कि श्रीलंका चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया.