IND vs PAK Asia Cup 2023: भारत एशिया कप 2023 में पहला मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. भारत 2 सितंबर (शनिवार) को श्रीलंका के पल्लेकेल में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा. टी20 विश्व कप 2022 के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. हालांकि, इस बड़े मुकाबले में क्रिकेट प्रशंसकों को बारिश की वजह से निराश होना पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Accuweather.com के मुताबिक, "इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि कैंडी में होने वाले इस महत्वपूर्ण खेल में बारिश खलल डाल सकती है. क्योंकि 2 सितंबर का मौसम विभाग के मुताबिक दिन में बारिश की 94% संभावना है. जबकि रात में 87% संभावना है. शाम 5 से 11 बजे तक लगातार बारिश होने की संभावना है. मैच श्रीलंका के समय के मुताबिक दोपहर 2 बजे शुरू होगा और  रात के 11 बजे तक चलेगा. इसलिए इस बात की बहुत ज्यादा संभावना है कि बारिश की वजह से यह मुकाबला रद्द हो सकता है. तो ऐसे में कई सवाल मन में उठ रहे होंगे. उसी में से एक सवाल है कि अगर मैच रद्द हो जाए तो क्या होगा? आइये जानते है..  


मैच रद्द होने पर क्या होगा?
भारत बनाम पाकिस्तान के खेल में बारिश खलल डालती है, तो रिजल्ट घोषित करने के लिए दोनों टीमों  को कम से कम 20 ओवर को मैच खेलने होंगे. लेकिन अगर मैच बारिश से पूरी तरह से प्रभावित होता है तो मैच रद्द हो जाएगा. लेकिन अगर मैच की पहली पारी में 20 ओवर का खेल हुआ हो और दूसरी पारी में बारिश फिर से खलल डालती है तो ऐसे में अंपायर डकवर्थ लूईस के नियम तहत जीत हार का फैसला करेंगे.



हालांकि, बिना खेले मैच को रद्द कर दिया जाता है, तो भारत और पाकिस्तान दोनों को एक-एक अंक बांट दिया जाएगा.पाकिस्तान ने नेपाल के खिलाफ अपना पहला मुकाबला जीत लिया है तो इस हिसाब से बोर्ड पर उसके 3 अंक होंगे, और वह सुपर 4 चरण के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे. दूसरी तरफ टीम इंडिया को अगले दौर में पहुंचने के लिए 4 सितंबर को नेपाल को हराना होगा.


भारतीय टीम: रोहित शर्मा ( कप्तान ), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.


पाकिस्तान टीम: बाबर आजम ( कप्तान ), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, सऊद शकील, तय्यब ताहिर (ट्रैवलिंग रिजर्व).