IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के बाद साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी. जहां टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच क्रिकेट के तीनों प्रारूप की सीरीज खेली जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों टीमों के बीच सीरीज की शुरुआत 10 दिसंबर से टी20 फॉर्मेट में होगी. जिसके बाद 17 दिसंबर से एकदिवसीय प्रारूप और  26 दिसंबर से टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा. 17 दिसंबर से शुरु होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला साउथ अफ्रीका के लिए बहुत खास है, क्योंकि इस सीरीज में अफ्रीकी टीम अपनी ग्रीन जर्सी के बजाय अलग रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी. 


साउथ अफ्रीका की टीम आखिर क्यों अपनी पुरानी जर्सी की जगह नए रंग की जर्सी पहनकर उतरेगी, इसके पीछे क्या खास वजह है आइए जानते हैं. 


दरअसल, साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय टीम के खिलाफ  17 दिसंबर से शुरू होने वाली एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में ग्रीन जर्सी के बजाय गुलाबी जर्सी पहन मैदान में उतरेगी.  
 
साउथ अफ्रीका ने पुरानी परंपरा को रखा बरकरार


बता दें कि साउथ अफ्रीका अपने घर में पुरानी परंपरा को बरकरार रखते हुए स्तन कैंसर ( ब्रेस्ट कैंसर ) के बारे में जागरूक करने के लिए टीम गुलाबी रंग में नजर आएंगी.हालांकि इस मैच के दैरान खिलाड़ी ही नहीं स्टेडियम में बैठे दर्शक भी गुलाबी रंग के कपड़े में दिखेंगे. खास बात यह है कि इस मैच से जुटाए गए रकम ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट को दिया जाएगा.


गुलाबी जर्सी में डिविलियर्स ने जड़ा था सबसे तेज शतक
गौरतलब है कि, साउथ अफ्रीका टीम ने पहली बार साल 2011 के वनडे मैच में गुलाबी जर्सी पहनी थी. गुलाबी जर्सी में अफ्रीकी टीम आज तक एक भी मैचों में शिकस्त नहीं खाई है. हालांकि, पाकिस्तान ने एक मैच में हराया है. पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों में ODI फॉर्मेट का सबसे तेज शतक भी गुलाबी जर्सी में ही जड़ा था.