India vs New Zealand: बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया है. इस टेस्ट में भारत की पूरी टीम पहली पारी में मात्र 46 रनों पर पवेलियन लौट गई थी, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 402 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. दूसरी पारी में भारत ने संभलकर खेला और 462 रनों का बेहतरीन स्कोर बनाया लेकिन खेल हाथ से निकल चुका था, क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम को सिर्फ 107 रनों का ही टारगेट मिला, जिसे न्यूजीलैंड की टीम ने मात्र 2 विकेट गंवाकर बना लिए, और इस टेस्ट को 8 विकेट से जीत लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत की बल्लेबाजी बनी हार की वजह 
इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम इस टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब हो गई है. तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज में अब भारत को हर हाल में दूसरा टेस्ट जीतना होगा वरना सीरीज हाथ से निकल जाएगा. पहले टेस्ट की पहली पारी में भारत के किसी भी खिलाड़ी ने 30 रनों का आंकड़ा भी पार नहीं पाई थी, जिसकी वजह से गेंदबाजों पर भी काफी दवाब देखने को मिला. हालांकि जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को थोड़ा परेशान किया लेकिन टारगेट कम होने की वजह से उन्होंने प्रेशर को आसानी से झेल लिया. 



रोहित का फैसला हुआ गलत साबित
बेंगलुरु टेस्ट में बारिश की वजह से पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था, जिसके बाद खेल को दूसरे दिन शुरू किया गया और भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. रोहित का ये फैसला कई मायनों में नाकाम साबित हुआ और सभी बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के आगे ढेर हो गए. भारत की पूरी टीम 46 रनों पर सिमट गई और न्यूजीलैंड के लिए भारत को अपने कब्जे में लेना काफी आसान हो गया. 


रचिन रविंद्र बने जीत के हीरो
इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड 36 सालों के बाद भारत की जमीन पर कोई टेस्ट मैच जीती है. इससे पहले न्यूजीलैंड ने साल 1988 में भारत को उसके ही जमीन पर हराया था. न्यूजीलैंड की इस जीत के हीरो भारतीय मूल के खिलाड़ी रचिन रविंद्र बने जिन्होंने पहली पारी में शतक लगाया और दूसरी पारी में नाबाद 39 रनों बनाए.