IPL Ticket Advisory: इन दिनों हर कोई IPL के खुमार में डूबा है. कुछ लोग IPL के मैच को फोन पर देख रहे हैं तो कुछ लोग टी टीवी पर. कुछ ऐसे भी लोग हैं जो मैदान पर जाकर IPL के मैच का आनन्द ले रहे हैं. कोरोना के बाद यह पहला मौका है जब स्टेडियम में मैच हो रहा है. ऐसे में स्टेडियम में IPL का मैच देखने वालों की भीड़ उमड़ रही है. लेकिन इसी बीच दर्शकों के लिए एक गाइडलाइन जारी की गई है. वह यह कि कोई भी दर्शक स्टेडिय में किसी भी राजनीतिक मुद्दे से जुड़ा कोई पोस्ट लेकर न आए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजनीतिक झंडे लाने पर मनाही


गाइडलाइन में बताया गया है कि दर्शक नागरिक्ता संशोधन अधिनियम (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण (NRC) का विरोध करने के लिए इससे जुड़ा कोई भी झंडा लेकर कोई भी दर्शक मैदान पर न आए. यह गाइडलाइन दिल्ली, मोहाली, हैदराबाद और अहमदाबाद जैसे शहरों के लिए जारी की गई है. अगर किसी ने नियक उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.


पेटीएम इंसाइडर ने किया मना


जिन चीजों को मैदान पर ले जाने से मना किया गया है उसमें इस तरह के बैनर हैं. यह सूची पेटीएम इंसाइडर ने जारी की है. पेटीएम इंसाइडर कई फ्रेंचाइजी का टिकट पार्टनर है इसमें लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी शामिल हैं.


यह भी पढ़ें: SRH Vs RR: राजस्थान रॉयल्स की बड़ी जीत, 72 रनों से हैदराबाद को दी शिकस्त


BCCI ने जारी की लिस्ट


बताया जाता है कि यह नियम फ्रेंचाइजियों ने जारी किया होगा. मुम्किन है कि यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से राय मशवरे के बाद किया गया हो. क्योंकि खेल प्रतियोगिता किसी भी राजनीतिक मुद्दों के प्रचार की इजाजत नहीं देता है.


क्या कहते हैं अधिकारी?


इस मामले में दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के एक अधिकारी से पूछा गया. उन्होंने कहा कि "टिकट देना फ्रेंचाइजी के अधिकार में आता है." इस मामले में IPL फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि "प्रतिबंधित सामान पर कोई भी राय BCCI से बातचीत के बाद ली जाती है." इसके बाद BCCI अधिकारी ने कहा कि "FIFA की पिछले साल कतर में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप की गाइडलाइंस को चेक करें. इसमें राजनीतिक, धार्मिक, वयक्तिगत या किसी तरह के स्लोगन को प्रतिबंधित किया गया है."


Zee Salaam Live TV: