Jasprit Bumrah Number 1 Test Bowler: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद जसप्रीत बुमराह आज यानी 7 फरवरी को ICC टेस्ट रैंकिंग में सबसे टॉप पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. विशाखापत्तनम में बुमराह ने 9 विकेट लेकर पैट कमिंस, कागिसो रबाडा और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले मुल्क के चौथे खिलाड़ी है. इससे पहले बिशन सिंह बेदी, अश्विन और रविंद्र जडेजा रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने में सफल रहे हैं. तेज गेंदबाज बुमराह ने इस रैंकिंग में अश्विन की जगह ली है, जो पिछले 11 महीने से इस लिस्ट में टॉप पर थे. टेस्ट मैच में 499 विकेट लेने वाले अश्विन तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं. 


वहीं, बुमराह के नाम 881 रेटिंग अंक है. वह सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने के मामले में अश्विन (904) और जडेजा (899) के बाद चौथे स्थान पर है. अश्विन और जडेजा मार्च 2017 में संयुक्त रूप से टॉप पर थे. बल्लेबाजों की सूची में विशाखापत्तनम में दोहरा शतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 37 पायदान ऊपर 29वें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि दूसरी पारी में शतक लगाने के बाद शुभमन गिल 14 पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 38वें स्थान पर पहुंच गए.


इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद आठ पायदान ऊपर चढ़कर 22वें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में  76 और 73 रन की पारी खेली थी. इंग्लैंड के नौजवान लेग स्पिनर रेहान अहमद 14 स्थान ऊपर 70वें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि अपने शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों में 50 रन और 5 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बने टॉम हार्टले दोनों सूची में सुधार करने में सफल रहे.


वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 103 से 95वें पायदान, जबकि गेंदबाजी में 63वें से 53वें स्थान पर आ गए हैं. इस रैंकिंग में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मैच को भी शामिल किया गया है. मैच में 8 विकेट लेने वाले श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या तीन स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं.