Ashwin WTC Record: टीम इंडिया के अनुभवी स्पिन गेंदबाज रवि अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. पुणे में  खेले जा रहे इस मुकाबले की पहली पारी में ऑफ स्पिनर अश्विन ने न्यूजीलैंड के विल यंग को आउट करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड को को अपने नाम किया. इसी के साथ अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन को भी पीछे छोड़ दिया है. खास बात यह है कि इस महारिकॉर्ड की स्क्रिप्ट लिखने में अश्विन ने बाकी गेंदबाजों की तुलना में सबसे कम मैच खेले हैं. तो आइए जानते हैं अश्विन के द्वारा बनाया गया ये बड़ा रिकॉर्ड क्या है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महज 39 मैचों में ही लायन को छोड़ा पीछे 
अश्विन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का तार टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ा हुआ है. दरअसल, अश्विन WTC में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने ये कारनामा महज 39 मैचों में किया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन के नाम था. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में लायन ने अब तक  43 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 187 विकेट चटके थे. पुणे टेस्ट को शुरू होने से पहले तक अश्विन, लायन के रिकॉर्ड को ब्रेक करने से सिर्फ 2 विकेट दूर थे. ऐसे में पहली पारी में अश्विन न्यूजीलैंड के टॉप ऑर्डर के दो बल्लेबाजों को आउट करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के फेहरिस्त में टॉप परर पहुंच गए. 


यह भी पढ़ें:- क्या 22 नवंबर को होगी शमी की वापसी, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से मारेंगे एंट्री?


 


187 विकेट लेकर निकले सबसे आगे
अश्विन ने पुणे टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम को पवेलिन की राह भेजकर कर पहले स्थान पर काबिज नाथन लायन के 187 विकेटों की बराबरी कर ली. इसके बाद विल यंग को आउट कर लायन के रिकॉर्ड तो तोड़ दिया.अब अश्विन WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं. इतना ही नहीं अश्विन ने ओवर ऑल टेस्ट विकेट लेने के मामले में लायन को पीछे छोड़ दिया है.


200वां विकेट से महज दो कदम दूर
WTC में नाथन लायन को पछाड़ने के अलावा अश्विन ने उन्हें सबसे ज्यादा टेस्ट विकेटों के मामले में भी पीछे धकेल दिया है. अश्विन ने ये भी कमाल सिर्फ 104 मैचों में ही कर दिया. अश्विन  अपना 200वां विकेट लेने से महज दो विके दूर हैं.