ICC T20 World Cup: टी-20 वर्ल्डकप से आगाज से पहले कप्तानों की प्रेस कांफ्रेंस में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने पहले मैच (भारत बनाम पाकिस्तान) पर बात करते हुए कहा कि हम इस की अहमियत को जानते हैं. इस मैच को लेकर क्रिकेट की दुनिया में पैदा की जा रही 'हाइप' पर लगातार बात कर खुद को और अपनी टीम को गैर जरूरी दबाव में नहीं डालेंगे. भारत टी20 विश्व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 23 अक्टूबर को मेलबोर्न में सुपर 12 का मुकाबला खेलेगा और उससे पिछले वर्ष यूएई में हुए टी20 विश्व कप में मिली 10 विकेट की हार का बदला चुकाना चाहेगा लेकिन रोहित ने कहा कि इस बारे में बात करने का और खुद को दबाव में डालने का कोई फायदा नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोहित ने बातचीत के दौरान कहा, "(पाकिस्तान कप्तान) बाबर आजम बिलकुल सही हैं. हम मैच की अहमियत को समझते हैं लेकिन हर बार इस पर बात करने और खुद पर दबाव बनाने का कोई फायदा नहीं है." भारत की कमजोर गेंदबाजी को लेकर रोहित शर्मा से किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान उन संसाधनों पर है जो इस वक्त उनके पास हैं. जख्मी खिलाड़ियों को लेकर रोहित ने कहा, "चोट खेल का अटूट हिस्सा है. इस बारे में, हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं." रोहित ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर तथा आलराउंडर रवींद्र जडेजा की गैर मौजूदगी की बहस में जाने से इंकार कर दिया, जो जख्मी होने की वजह से वर्ल्डकप से बाहर हो चुके हैं.


यह भी देखिए: Ind-Pak: पाकिस्तान के खिलाफ तय हो चुकी है टीम, रोहित ने बुमराह-शमी को लेकर कही बड़ी बात


2007 की विजेता टीम का हिस्सा थे रोहित
बता दें कि आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप 8वीं बार होने जा रहा है. पहली साल 2007 में यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. जिसमें भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया था. मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा भी उस टीम का हिस्सा थे. फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में 30 रनों की नाबाद इनिंग खेली थी. वहीं इस मैच के प्लेयर ऑफ द मैच इरफान पठान बने थे. उन्होंने 4 ओवरों में 16 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे.


2007 से 2022 तक बहुत कुछ बदल चुका था: रोहित
2007 के वर्ल्डकप से जुड़े एक सवाल पर रोहित शर्मा ने कहा, "तब से अब तक काफी लम्बा सफर गुजर चुका है। तब से खेल काफी बदल चुका है. आप देख सकते हैं कि 2007 के मुकाबले क्रिकेट अब कैसे खेला जाता है. तह 140, 150 का स्कोर अच्छा स्कोर माना जाता था लेकिन अब टीमें इसे 14-15 ओवर में बनाने की कोशिशें करती हैं." रोहित ने कहा, "टीमें अब परिणाम के बारे में सोचने के बजाये ज्यादा खतरा उठाती हैं जो इस फॉर्मेट के लिए अच्छा है." उन्होंने कहा, "यह 2007 से 2022 तक खेल की मेरी समझ है. काफी कुछ बदल चुका है लेकिन इतने वर्षों में खेल में बदलाव देखना अच्छा है."