SA vs IND T20I Head To Head: साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम 10 दिसंबर को डरबन के किंग्समीड स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज के शुरुआती मैच में आमने सामने होगी. सूर्यकुमार यादव की अगुआई वाली टीम शानदार फॉर्म में हैं. हाल ही में खत्म हुए टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हाराय था. जबकि ऐडेन मार्करम की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं, जो अकेले मैच को जीताने की काबिलियत रखते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, भारतीय टीम में रोहित रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत कई सीनियर खिलाड़ी टी-20 सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में सूर्यकुमार यादव के लिए ये सीरीज बहुत चुनौतीपूर्ण होने वाली है. इस मौके पर आइए एक नजर डालते हैं साउथ अफ्रीका बनाम भारत  के बीच खेले गए अब तक टी20 मैचों पर.
  
भारत बनाम साउथ अफ्रीका T20I हेड-टू-हेड
साउथ अफ्रीका और भारत के बीच 16 साल के इतिहास में कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं. यहां प्रोटियाज ने टीम इंडिया पर बढ़त बनाई है. साउथ अफ्रीका ने 13 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि मेन इन ब्लू ने प्रोटियाज 10 मैचों में हराया है. 


साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम प्रोटियाज पर है भारी 
दिलचस्प बात यह है कि साउथ अफ्रीका में टीम इंडया का T20I रिकॉर्ड बेहतर है. मेन इन ब्लू ने यहां पर में सात मैच खेले हैं और साउथ अफ्रीका पर  5-2 की बढ़त बना रखी है. हालांकि भारतीय सरजमीं पर साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड इंडिया के खिलाफ उल्टा है.


टी20 सीरीज में कौन किस पर भारी  
भारत और साउथ अफ्रीका ने अपना पहला मैच 2006 में जोहान्सबर्ग में खेला था जिसे भारत ने 6 विकेट से जीता था. जबकि दोनों ने 8 टी-20 सीरीज खेली हैं जिनमें से चार में भारत को जीत मिली है. वहीं, पिछली सीरीज भी भारतीय टीम ने 2-1 से जीती थी.


बहरहाल, अभी दोनों टीमें टी-20 प्रारूप में बेहतरीन फार्म में हैं. आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के नजरिए से ये सीरीज दोनों टीमों के लिए बहुत अहम है.