BCCI Chief Selection Committee: भारतीय क्रिकेट टीम की सलेक्शन कमेटी बनाने के अमल पर काम चल रहा है. बीसीसीआई ने टी-20 वर्ल्डकप 2022 में भारत को मिली शर्मनाक हार के बाद इस कमेटी को भंग कर दिया था. पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा उस वक्त कमेटी के चीफ थे. बीसीसीआई ने चीफ सलेक्टर चेतन शर्मा समेत सभी को बाहर का रास्ता दिखा दिया था. कमेटी भंग करने के बाद बोर्ड ने इन पदों के लिए आवेदन मांगे थे. जिनके इंटरव्यू सोमवार हुए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चेतन शर्मा फिर बन सकते हैं चीफ सलेक्टर:
कयास लगाए जा रहे हैं कि पूर्व चीफ सलेक्टर चेतन शर्मा फिर से इस पद पर बैठाए जा सकते हैं. क्योंकि उन्होंने बीसीसीआई के ज़रिए आदेवन मांगे जाने के बाद दोबारा अपनी अर्ज़ी लगाई थी. इसके अलावा पूर्व कमेटी एक और अन्य मेंबर को नई कमेटी में जगह मिल सकती है. हालांकि यह खबरें सूत्रों के हवाले से चल रही हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कौन शख्स इस पद के लिए आवेदन कर सकता है और इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास क्या-क्या क्षमता होनी चाहिए. 


यह भी देखिए: फिर चीफ सलेक्टर बनेंगे चेतन शर्मा! जानिए इंटरव्यू में BCCI ने क्या दिए थे टास्क


चीफ सलेक्टर के लिए क्वॉलिफिकेशन:
एक खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने उम्मीदवारों की शॉर्ट लिस्ट के लिए एक पैमाना बनाया था. बीसीसीआई ने सिर्फ उन्ही उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया था. जिन्होंने कम से कम 7 टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों. बीसीसीआई का दूसरा पैमाना था कि वही उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन दे सकता है जिसने 5 वर्ष पहले रिटायरमेंट ले ली हो. इतना ही नहीं बीसीसीआई एक और शर्त यह भी थी कि उम्मीदवार बोर्ड के किसी अन्य पद पर तैनात नहीं होना चाहिए. 


यह भी देखिए: Team India: कौन होगा भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच? ये पूर्व दिग्गज है बड़ा दावेदार


इंटरव्यू में क्या पूछे गए सवाल?
जराए से मिली जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई ने सोमवार को शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों के इंटरव्यू किए हैं. सूत्रों ने बताया कि इंटरव्यू देने वालों में पूर्व चीफ सलेक्टर चेतन शर्मा के अलावा हरविंदर सिंह, अमय खुरासिया, अजय रात्रा, एसएसडीए, एस. शरथ और कॉनर विलियम्स शामिल रहे. इनमें से कुछ लोगों अगली पीढ़ी के स्पिन गेंदबाजों के नाम दिए गए और पूछा गया कि इनको आप भविष्य में टेस्ट टीम बनानी है तो किस तरह तैयार करेंगे. इसके अलावा कुछ उम्मीदवारों को खास बल्लेबाजों के नाम देकर पूछा गया कि इन बल्लेबाजों का क्रम सेट कीजिए. 


ZEE SALAAM LIVE TV